Google I/O 2022 : एंड्रॉयड 13 और Pixel Watch से पर्दा उठने की उम्मीद, जानें पूरी डिटेल

Google annual developer event

Google I/O 2022 11 मई से शुरू होगा। कंपनी कैलिफोर्निया के शोरलाइन एम्फीथिएटर (Shoreline Amphitheatre) में अपने इस वार्षिक डेवलपर कार्यक्रम की मेजबानी करेगी। Google I/O 2022 को वर्चुअल इवेंट रूप में भी होस्ट किया जाएगा। इवेंट में कंपनी Android 13 की पहली झलक पेश कर सकती है। इसके अलावा, Google के इस इवेंट में Pixel 6a स्मार्टफोन के साथ बहुचर्चित Pixel Watch को भी पेश किए जाने की उम्मीद है। आइए आपको बताते हैं Google I/O 2022 में क्या हो सकता है खास।

Android 13
Google I/O 2022 में सबकी नजर Android 13 से जुड़ी घोषणा पर रहने की उम्मीद है। Google I/O 2022 में नई Android 13 के फीचर्स की घोषणा करेगी। कंपनी ने Pixel स्मार्टफोन के लिए Android 13 बीटा 1 पहले ही जारी कर दिया है। बीटा रिलीज से Android 13 की कुछ प्रमुख विशेषताओं का पता चला है, जैसे कि बेहतर नोटिफिकेशन परमिशन, फोटो पिकर, अलग-अलग ऐप के लिए भाषा विकल्प आदि।

एंड्रॉयड 13 एक नया फोटो पिकर फीचर भी लाएगा, जो यूजर्स को अन्य ऐप्स के साथ सुरक्षित रूप से फोटो और वीडियो साझा करने की अनुमति देगा। आगामी Android अपडेट यूजर्स को Chromebook पर ऐप्स स्ट्रीम करने की भी अनुमति देगा। हम उम्मीद कर सकते हैं कि Android 13 भी फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए कुछ खास फीचर पेश करेगा। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी Google I/O इवेंट में Android 13 रोल आउट टाइमलाइन की घोषणा करेगी। उम्मीद कर सकते हैं कि stable public release अगस्त और अक्टूबर 2022 के बीच डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगी।
यह भी पढ़ेंः Vodafone Idea ने की नए प्रीपेड प्लान की घोषणा, प्लान सिर्फ 29 रु से शुरू

Pixel 6a
Google Pixel 6a स्मार्टफोन को I/O 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी अपने वार्षिक I/O इवेंट में A-सीरीज के Pixel स्मार्टफोन्स की घोषणा कर रही है। इसलिए उम्मीद कर सकते हैं कि Google मई में Pixel 6a की घोषणा करेगी।

आने वाले Pixel स्मार्टफोन के कुछ डिलेट पिछले दिनों लीक हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Pixel 6a में वही Tensor चिप होगी जो Pixel 6 और Pixel 6 Pro में मिलती है। यह एंड्रॉयड 12 आउट ऑफ द बॉक्स पर चलेगा। इसमें FHD + रिजॉल्यूशन के साथ 6.2 इंच OLED डिस्प्ले होने की उम्मीद है। हालांकि 6a में रिफ्रेश रेट क्या होगा, इसको लेकर कोई डिटेल सामने नहीं आई है। डिवाइस में 12.2MP प्राइमरी कैमरा और 12MP अल्ट्रावाइड कैमरा के साथ डुअल-कैमरा सेटअप होगा। सेल्फी के लिए 8MP का फ्रंट कैमरा होगा। गूगल ने Pixel 5a को भारत में लॉन्च नहीं किया था, लेकिन उम्मीद कर सकते हैं कि Pixel 6A इस बार आ जाएगा, क्योंकि 5G नेटवर्क रोलआउट 2022 की दूसरी छमाही में होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः AC की तरह काम करता है यह Room Air Cooler, 692 रुपये देकर ले आएं घर

Pixel Watch
Google अपनी पहली स्मार्टवॉच Pixel Watch को Google I/O 2022 में लॉन्च करेगा। Pixel Watch का एक प्रोटोटाइप यूएस के एक रेस्तरां में एक टेबल पर पड़ा पाया गया था। प्रोटोटाइप से पता चला कि पिक्सेल वॉच के चारों ओर थोड़े मोटे बेजल्स के साथ एक गोल डायल होगा। ऐप्स और सुविधाओं के माध्यम से नेविगेट करने के लिए वॉट के दाईं ओर एक क्राउन है।

स्मार्टवॉच के ईसीजी मॉनिटरिंग, हार्ट रेट मॉनिटरिंग, कैलोरी काउंटिंग, स्टेप काउंट आदि जैसी सुविधाओं के साथ आने की भी उम्मीद है। पिक्सेल वॉच ब्लूटूथ 5.2 को सपोर्ट करेगी और वियर ओएस 3.1 पर चलने की उम्मीद है। Google सिलिकॉन स्ट्रैप का एक गुच्छा लॉन्च करेगा, जो उसकी वॉच के अनुकूल होगा। 11 मई को होने वाले इवेंट में Pixel Watch की उपलब्धता के बारे में डिटेल की घोषणा की जाएगी।
यह भी पढ़ेंः Jio vs Airtel vs Vi Rs 666 plans: जानें किस प्रीपेड प्लान में है ज्यादा बेनिफिट्स