Google I/O 2022: पिक्सल वॉच के साथ Pixel Buds Pro भी लॉन्च, जानें खूबियां

Google Pixel Watch

I/O 2022 इवेंट में Google ने बुधवार को पिक्सल वॉच (Pixel Watch) से पर्दा उठा दिया। यह वॉच गोलाकार डिजाइन में आती है, जिसमें आयताकार डिस्प्ले है और किनारे राउंड हैं। पिक्सल वॉच में अलग-अलग कलर विकल्प के साथ फिटनेस ट्रैकिंग सुविधाओं की लंबी लिस्ट है। पिक्सल वॉच के अलावा, गूगल ने इस इवेंट में Pixel Buds Pro भी पेश किया है। इस लेटेस्ट ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) ईयरबड्स का मुकाबला Apple के AirPods Pro और Samsung के Galaxy Buds Pro से होगा।

Google Pixel Watch, Pixel Buds Pro की कीमत
Google ने अभी Pixel Watch की कीमत का खुलासा नहीं किया है। Google Pixel Buds Pro की कीमत $199 (लगभग 15,400 रुपये) है। ईयरबड्स चार अलग-अलग कलर चारकोल, कोरल, फॉग और लेमनग्रास में आते हैं। इसे 21 जुलाई से यूएस में प्री-ऑर्डर किया जा सकेगा। Pixel Watch और Pixel Buds Pro को भारत में लॉन्च किए जाने के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।
यह भी पढ़ेंः वाह! Yamaha ने पेश किया तीन पहियों वाला Tricity Scooter, जानें कीमत लेकर फीचर तक

Google Pixel Watch के स्पेसिफिकेशंस
Google Pixel Watch लेटेस्ट Wear OS चलती है। वॉच में बेहद कम बेजल के साथ गोलाकार डिस्प्ले है। डिवाइस में स्टेनलेस स्टील का उपयोग किया गया है। Apple वॉच में डिजिटल क्राउन की तरह ही इसमें एक tactile crown है। यह कस्टमाइज योग्य और चेंज करने योग्य कलाई बैंड के साथ आती है। कंपनी ने जानकारी दी है कि यह वॉच ज्यादा फ्लुइड नेविगेशन और स्मार्ट नोटिफिकेशन के साथ एन्हांस्ड वेयर ओएस यूआई पर चलेगी।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Google ने अन्य स्मार्टवॉच के बजाय अपने स्वयं के डिवाइस पर एक यूनिक यूजर एक्सपीरियंस देने का फैसला किया है। Google Pixel Watch बेहतर अनुभव देने के लिए गूगल असिस्टेंट, गूगल मैप्स और गूगल वॉलेट को सपोर्ट करेगी। इसके अलावा, पिक्सल वॉच को स्मार्ट होम डिवाइस के लिए रिमोट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पिक्सल वॉच में आपको हार्ट रेट मॉनिटरिंग और स्लीप ट्रैकिंग की सुविधा मिलेगी। फाइंड माई डिवाइस ऐप का उपयोग करके यूजर अपने कलाई पर उपलब्ध मैप्स पर अपने खोए हुए पिक्सल फोन, ईयरबड्स या किसी अन्य समर्थित डिवाइस का पता लगा सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः Tata Nexon EV Max के बाद अब ये इलेक्ट्रिक कार बिखेरेंगी अपना जलवा, रेंज होगी 700 km से ज्यादा

Pixel Buds Pro

Google Pixel Buds Pro के स्पेसिफिकेशंस
Google Pixel Buds Pro एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन (ANC)फीचर के साथ आता है। यह एक नई साइलेंट सील तकनीक का उपयोग करता है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह ऑडियो लीकेज की भरपाई करने और शोर को कम करने में मदद करता है। यह नए ईयरबड्स को मौजूदा Pixel Buds और Pixel Buds A-Series की तुलना में महत्वपूर्ण अपग्रेड बनाता है, क्योंकि दोनों में ANC सपोर्ट नहीं है। Pixel Buds Pro में एक ट्रांसपेरेंसी मोड भी शामिल है जो यूजर्स को एंबियंट साउंड सुनने में मदद करता है। गूगल ने इस साल के अंत तक Pixel Buds Pro को स्पार्टियल ऑडियो सपोर्ट के साथ अपडेट करने का भी वादा किया है।

Pixel Buds और अन्य Pixel डिवाइस की तरह Pixel Buds Pro हैंड्स-फ्री Google Assistant अनुभव के साथ आता है। आप असिस्टेंट की मदद से 40 भाषाओं में अनुवाद कर सकते हैं। Google ने Pixel Buds Pro ईयरबड्स को चार्जिंग केस के साथ बंडल किया है जिसमें वायर्ड चार्जिंग के साथ-साथ Qi वायरलेस चार्जिंग के लिए USB टाइप-C है। बड्स में मल्टीपॉइंट कनेक्टिविटी के लिए सपोर्ट भी शामिल है ताकि यूजर्स उन्हें फोन, टैबलेट, लैपटॉप और टीवी से एक साथ कनेक्ट कर सकें और चलते-फिरते ऑडियो स्ट्रीम के बीच स्विच कर सकें। ईयरबड खो जाने की स्थिति में यूजर्स फाइंड माई डिवाइस का उपयोग करके अपने पिक्सल बड्स प्रो को भी ढूंढ पाएंगे।

कनेक्टिविटी के लिहाज से Pixel Buds Pro में ब्लूटूथ v5.0 है। ईयरबड्स को किसी भी ब्लूटूथ v4.0+ डिवाइस के साथ जोड़ा जा सकता है, जिसमें एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के साथ-साथ टैबलेट और लैपटॉप भी शामिल हैं। बंडल केस में IPX2 स्प्लैश रेसिस्टेंट डिजाइन है, जबकि ईयरबड्स में IPX4 स्वेट रेसिस्टेंस है। ईयरबड्स में टैप और स्वाइप जेस्चर सपोर्ट के लिए कैपेसिटिव टच सेंसर भी शामिल हैं। चार्जिंग केस पांच मिनट की चार्जिंग के साथ एक घंटे तक सुनने के लिए sFast चार्ज को सपोर्ट करता है।
यह भी पढ़ेंः दाम में कम पर कूलिंग में जबरदस्त हैं ये Desert Air Cooler, बस 400 रु में लाएं घर