Google ने लॉन्च किया नया Google Street View फीचर, जानें किन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सुविधा

Google स्ट्रीट व्यू को देश में शुरू करने के लिए, Google ने Genesys International और Tech Mahindra के साथ हाथ मिलाया है।

Google Street View feature
Google Street View

Google के Google Street View फीचर को लेकर लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। कंपनी ने आखिरकार भारत में Street View फीचर को पेश कर दिया है। गूगल की यह शानदार सर्विस सबसे पहले भारत के 10 प्रमुख शहरों में शुरू की गई है। बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में और भी कई शहरों को इस नए फीचर की सुविधा मिलने वाली है। बता दें कि Google स्ट्रीट व्यू को देश में शुरू करने के लिए, Google ने Genesys International और Tech Mahindra के साथ हाथ मिलाया है। इसके साथ ही Google Maps भी इस सर्विस को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहा है। कंपनी ने लोकल अथॉरिटी और कुछ कंपनियों के साथ काम शुरू कर दिया है। आइये, आपको आगे उन शहरों के बारे में बताते हैं जहां यह नई सर्विस सबसे पहले शुरू की गई है।

किन शहरों में शुरू हुई Street View feature सर्विस

सबसे पहले Street View feature सर्विस को Bengaluru, Chennai, Mumbai, Hyderabad, Delhi, Pune, Nashik, Vadodra, Ahmednagar, Amritsar जैसे भारत के 10 बड़े शहरों में शुरू किया गया है। Google ने यह भी साफ कर दिया है कि जल्द ही और भी कई शहर इस लिस्ट में शामिल होने वाले हैं। बताया गया है कि Google का प्लान है की साल 2022 के आखिर तक करीब 50 शहरों में यह सर्विस शुरू हो जाए। बता दें कि Street View feature की मदद से यूजर्स ट्रैवलिंग या रोजमर्रा की यात्रा के दौरान पहले से ज्यादा अच्छे से रस्ते खोज पाएंगे।   जिसकी मदद से यूजर्स को पहले से बेहतरीन और सुविधाजनक अनुभव मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Moto G71 5G पर मिल रही है 7,000 की छूट, क्या आपको चाहिए इस मामूली कीमत में 5G

Google Maps पर भी आ रहा है नया फीचर

Google मैप्स पर भी कुछ नई सुविधाएँ मिलने की बात सामने आई है। बताया गया है कि Google maps जल्द ही किसी विशेष जगह के लिए लोकल अथॉरिटी की मदद से स्पीड को लेकर नियंत्रण लाने का फीचर जोड़ने वाला है। यह सुविधा फिलहाल बेंगलुरु और चंडीगढ़ में मिलना शुरू भी हो गई है। इसके साथ ही किसी दुर्घटना या किसी रोड के बंद होने के समय भी Google यूजर्स को सूचित करेगा। वहीं दिल्ली, चंडीगढ़, बेंगलुरु, आगरा, हैदराबाद, अहमदाबाद, कोलकाता और गुड़गांव में कुछ अलग रूट का विकल्प भी बताएगा।

बताते चलें कि Google maps पर (Air Quality) वायु गुणवत्ता के बारे में सटीक जानकारी मिल पाएगी। इसके साथ ही, Google मैप्स पर चेन्नई, पुणे, औरंगाबाद और बेंगलुरु जैसे शहरों में परिवहन उत्सर्जन Transport emission डेटा भी शो किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: आज ही घर मगाएं ये 6 सीटर Dining Set, कीमत है बेहद कम


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।