भारत में लॉन्च हुआ किफायती Google Nest Cam, घर-ऑफिस पर रख पाएंगे नजर

अगर आप कम कीमत में शानदार सुरक्षा गैजेट की तलाश कर रहे हैं तो Google Nest Cam (बैटरी) विकल्प बन सकता है। यह डिवाइस IP54 रेटिंग के साथ आता है। इसे Android और iOS दोनों डिवाइस के साथ उपयोग किया जा सकता है।

Google Nest Cam (Battery)
Google Nest Cam (Battery)

Tata Play जो पहले टाटा स्काई के रूप में भी जानी जाती थी, एक नया डिवाइस लेकर आई है। कंपनी ने भारत में Google Nest Cam (battery) लॉन्च किया है। यह सस्ता और कॉम्पैक्ट कैमरा आपके घर या ऑफिस कहीं भी निगरानी करने में सक्षम है। अगर आप कम कीमत में शानदार सुरक्षा गैजेट की तलाश कर रहे हैं, तो Google Nest Cam (बैटरी) विकल्प बन सकता है। खास बात यह भी है कि यह कैमरा Tata Play के सेटलाइट प्लेटफार्म की मदद से यूजर्स को शानदार सुरक्षा प्रदान करता है। इसके साथ ही Google Home ऐप के जरिए इसमें ताजा अलर्ट, वीडियो रिकॉर्ड क्वालिटी सेट करना, कैम प्रबंधन करना सहित कई फीचर्स का फायदा भी लिया जा सकता है। आइये, आपको आगे इस पोस्ट में नए सिक्योरिटी कैमरा के सभी फीचर्स और कीमत के बारे में बताते हैं।

Google Nest Cam (battery) की कीमत

गूगल नेस्ट कैम (बैटरी) की कीमत 11,999 रुपये है। इसकी सेल 23 जून से टाटा प्ले वेबसाइट पर होगी। ग्राहकों को इसके लिए स्नो कलर ऑप्शन मिल जाएगा।
इस कैम के लिए टाटा प्ले सिक्योर+ सर्विस भी दी जा रही है। जिसमें नेस्ट कैम और सालाना नेस्ट अवेयर सब्सक्रिप्शन शामिल है। इस पैकेज में फेस डिटेक्शन और 30/60 दिन की के वीडियो रिकॉर्ड को सेव करने का फायदा मिलेगा। बता दें कि फिलहाल यह कैमरा मुंबई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलोर, कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ और जयपुर में सभी टाटा प्ले यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ेंः  Nokia X21 5G और एक G सीरीज डिवाइस जल्द होगा लॉन्च, तस्वीरें हुई वायरल, जानें डिजाइन और फीचर्स

Google Nest Cam (battery) इंडोरआउटडोर में उपयोगी

Google Nest Cam को नए अपडेट के साथ लाया गया है। जो ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए बेस्ट माना जा रहा है। नए नेस्ट कैम में रिचार्जेबल बैटरी दी गई  है, जिसकी मदद से इसे घर या कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता है। बेहतर सुरक्षा के लिए यह कैमरा सटीक अलर्ट और तीन प्रकार के डिटेक्शन के साथ आता है, जिसमें व्यक्ति, वाहन और जानवरों की पहचान करना शामिल है। साथ ही, इसमें 3 घंटे का वीडियो रिकॉर्ड देखा जा सकता है।

नए डिवाइस में वीडियो की क्वालिटी में भी नयापन है। डिवाइस में एचडीआर और नाइट विजन के साथ 1080पी वीडियो फुटेज रिकॉर्ड किया जा सकता है। Google होम ऐप के जरिए कैम का प्रबंधन करना भी आसान बन जाता है। यूजर्स 3 घंटे के इवेंट वीडियो फुटेज को देखकर आसानी फिल्टर भी कर सकते हैं। वहीं इसमें टू-वे टॉक फीचर भी दिया गया है।

वीडियो फीड की सुरक्षा के लिए इसमें Google अकाउंट से लिंक किया जाता है। जिससे ज्यादा बेहतर सुरक्षा मिल जाती है। रिकॉर्ड के दौरान अलर्ट करने के लिए एलईडी स्टेटस लाइट भी दी गई है। कैमरा रिकॉर्ड करने के लिए टाइम स्लॉट को कस्टमाइज करने के लिए होम और अवे रूटीन भी सेट कर सकता है। Google ने नए नेस्ट कैम (बैटरी) के डिजाइन पर भी अच्छा काम किया है, जिसकी मदद से यह कैमरा इनडोर और आउटडोर दोनों में ही उपयोगी है। कैमरे को बनाने के लिए 47 प्रतिशत पोस्ट-कंस्यूमर रीसाइकल्ड प्लास्टिक उपयोग हुआ है, जिसके चलते तेज हवा, बारिश में भी यह काफी उपयोगी है।

यह भी पढ़ेंः बाजार में आया नया 2-in-1 लैपटॉप Xiaomi Book S 12.4, जानें सभी खूबियां

Google Nest Cam (battery) के स्पेसिफिकेशन 

इस नए डिवाइस में 130 डिग्री एरिया कवर करने की क्षमता है। जिसमें 1/2.8-इंच का 2MP सेंसर मौजूद है। कैमरा 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो में रिकॉर्ड करता है। साथ ही, इसमें 6x तक डिजिटल जूम की सुविधा है। वीडियो रिकॉर्डिंग 1080p (30fps) पर की जा सकती है, जो HDR और नाइट विजन सपोर्ट से लैस है।

कनेक्टिविटी के लिहाज से नेस्ट कैम में डुअल बैंड वाई-फाई सपोर्ट और लो एनर्जी ब्लूटूथ दिया गया है। कैमरा के इनर पार्ट में 6Ah, 3.65V लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। इसमें 3.3 फीट (1 मीटर) का इनडोर रेटेड चार्जिंग केबल और 7.5W USB-A पावर एडाप्टर मिलता है। वहीं कैमरा सेट करने लिए 5 मीटर और 10 मीटर लंबे वेदर-प्रूफ केबल अलग से खरीदे जा सकते हैं।

खास सुरक्षा फीचर

नए नेस्ट कैम में सुरक्षा के लिए टीएलएस/एसएसएल के साथ 128-बिट एईएस एन्क्रिप्शन और एक मैग्नेटोमीटर सेंसर भी दिया गया है। कैमरे में बेहतर क्वालिटी के लिए स्पीकर और माइक्रोफोन और नॉइस कैंसिलेशन के लिए फुल-डुप्लेक्स 2-वे ऑडियो मिलता है। इसके साथ ही यह डिवाइस IP54 रेटिंग के साथ आता है। साथ ही, यह Android और iOS दोनों डिवाइस के साथ उपयोग किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ेंः Moto Edge 30 Lite स्मार्टफोन के डिजाइन और फीचर्स से उठा पर्दा


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।