गूगल एंड्रायड यूजर्स को भी देगा वीडियो एडिटिंग सुविधा, पहले सिर्फ IOS यूजर्स कर सकते थे इस्तेमाल

दोस्तो, नए जमाने में हर कोई कैमरामैन, हर कोई वीडियो एडिटर है. तकनीक ने, और खास कर गूगल ने इतने सार फीचर्स ला दिए है, जिसकी सहायता से एक आम यूजर भी अपनी फोटो, अपना वीडियो आराम से अपने मोबाइल फोन पर एडिट कर सकता है. ऐसे में, गूगल का एक और नया ऑफर आपके एडिटिंग स्किल को शार्प करने जा रहा है.


साल 2020 में Google ने अपने Photo Editing फीचर्स Google Photos में दिए थे. अब कैलिफोर्निया के माउंटेनव्यूव में स्थित कंपनी गूगल अब एंड्रायड यूजर्स के लिए वीडियो एडिटिंग फीचर दिया है, जिसके बाद अब ऐप के जरिए वीडियो में और ज्यादा एडिटिंग की जा सकेगी.

आसान एडिटिंग
अब यूजर्स अपने फोन पर इस एप के ज़रिए 30 से ज़्यादा कंट्रोल का इस्तेमाल वीडियो एडिटिंग के लिए कर पाएंगे. वीडियो क्रॉप, इसके साथ फिल्टर, वीडियो को स्टेबलाइज्ड भी करने की सुविधा मिलेगी. यही नहीं यूजर्स वीडियो की ब्राइटनेस, कंट्रास्ट सेचुरेशन के साथ वॉर्म को भी एडजस्ट कर सकेंगे. इस ऐप के इस्तेमाल के बाद वे लोग भी बेहद आसानी से वीडियो एडिटिंग कर सकेंगे जिन्हें इसे करना नहीं आता या फिर उनके पास वीडियो एडिटिंग का सॉफ्टवेयर नहीं हो.

गूगल फोटोज में जो प्रीमियम फोटो एडिटिंग फ़ीचर्स अब तक पिक्सल स्मार्टफोन में मिलते है, वो भी मिल रहे है. जिसमें पोर्टेबल ब्लू, पोर्टेबल लाइट, कलर पॉप शामिल है. Google One subscribers का इस्तेमाल करने वालों के लिए दूसरे एंड्रायड डिवाइस पर उपलब्ध रहेगा.

नया फ़ीचर
अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया कि आने वाले दिनों में गूगल वन के सब्सक्राइबर सुपर फिल्टर का इस्तेमाल भी कर सकेंगे जिसके बाद सिर्फ एक क्लिक से उनकी फोटो एडिट हो जाएगी. इसके साथ ही सनराइज, सनसेट की फोटोग्राफी करने वाले अपनी गोल्डेन आवर इमेज के कलर व कॉन्ट्रास्ट को आसमान में ही अलग-अलग मोड्स के जरिए चेंज कर पाएगे. यह फीचर जल्द ही मिलने वाले है. गूगल का कहना है कि इस फीचर के इस्तेमाल के लिए कम से कम 3GB रैम और एंड्रायड सिस्टम का होना जरूरी है.


तो हो जाइए तैयार, गूगल के साथ मिल कर सोशल मीडिया पर अपनी शानदार फोटोज और वीडियोज के साथ धूम मचाने के लिए.


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.