गूगल का तगड़ा स्मार्टफोन Google Pixel 6a हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स, कीमत सहित प्री आर्डर डिटेल

Google pixel 6a फोन में Tensor SoC चिपसेट और Titan M2 सिक्योरिटी चिप का उपयोग किया गया है, इसके साथ ही गूगल इस फोन में 5 साल के सिक्योरिटी अपडेट का भी वादा कर रहा है।

google pixel 6a
google pixel 6a

Google ने आखिरकार अपने नए और दमदार डिवाइस Google Pixel 6a को भारत में पेश कर दिया है। इस फोन का इंतजार काफी लंबे समय से किया जा रहा था। बताया गया था कि नया डिवाइस आने वाले कुछ महीनों में पेश होगा, लेकिन कंपनी ने अचानक नए डिवाइस को भारत में एंट्री देकर सभी को चौका दिया है। बता दें कि Google Pixel 6a स्मार्टफोन की प्री आर्डर बुकिंग भी आज यानी 21 जुलाई से शुरू कर दी गई है। फीचर्स की बात करें तो फोन में Tensor SoC चिपसेट और Titan M2 सिक्योरिटी चिप का उपयोग किया गया है, इसके साथ ही गूगल इस फोन में 5 साल के सिक्योरिटी अपडेट का भी वादा कर रहा है। यहां तक की फोन के साथ  3 महीनों का YouTube Premium subscription, 100 GB क्लाउड स्टोरेज भी ऑफर किया जा रहा है। आइये, आगे आपको इस पोस्ट में फोन के सभी फीचर्स और कीमत की डिटेल बताते हैं।  

Google Pixel 6a की कीमत

कंपनी ने Google Pixel 6a स्मार्टफोन को केवल एक स्टोरेज वैरियंट में बाजार में उतारा है, जिसमें 6GB रैम +128GB स्टोरेज शामिल है। फोन की कीमत की बात करें तो इसे 39,999 रुपये में लॉन्च किया गया है। ग्राहकों को फोन के लिए Chalk और Charcoal जैसे दो कलर ऑप्शन मिल जाएंगे। फोन की  प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू हो चुकी है, जिसकी पहली सेल 28 जुलाई से ई-कॉमर्स प्लेटफार्म Flipkart पर शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: Airtel के ये हैं बेस्ट 2GB डाटा प्लान, अगले रिचार्ज से पहले देख लें प्लांस के फायदे

Google Pixel 6a के फीचर्स

फोन में 6.1-इंच का फुल-एचडी+ OLED डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें 60Hz रिफ्रेश रेट, 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो, HDR, 429 PPI सपोर्ट मिल जाता है। Google Pixel 6a में कंपनी ने तगड़ा Tensor चिपसेट उपयोग किया है। स्टोरेज के मामले में इसमें 6GB रैम और 128GB UFS 3.1 स्टोरेज मिल जाता है। बता दें कि फोन में स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प नही मिलता है, हालांकि यूजर्स को चिंता करने की जरूरत  नहीं है क्योंकि Google One की ओर से 100 जीबी का क्लाउड स्टोरेज दिया जा रहा है। फोन में खास सिक्योरिटी के लिए Titan M2 सिक्योरिटी चिप भी लगाई गई है।वहीं Google Pixel 6a के OLED पैनल की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन की सुरक्षा के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल जाता है। बैटरी के मामले में फोन में 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,306mAh बैटरी दी गई है।
इसके अलावा फोन IP67 रेटिंग के साथ आता है। जिसकी मदद से फोन पानी और धूल से बचने में सक्षम है। OS की बात करें तो फोन एंड्रॉइड 12 आउट ऑफ द बॉक्स पर रन करता है। साथ ही फोन को आने वाले पांच साल तक के सुरक्षा अपडेट मिलते रहेंगे।

कैसा है कैमरा

Google Pixel 6a स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें 12.2MP का वाइड कैमरा लेंस और 12MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा लेंस मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉल पर बातचीत के लिए फोन में 8MP का फ्रंट कैमरा लेंस मौजूद है। यह भी पढ़ेंः तगड़े फीचर्स के साथ केवल 11,999 रुपये में लॉन्च हुआ Vivo T1x, जानें सभी खूबियां


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।