Google Pixel 6a स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, भारत में भी जल्द होगा पेश,जानें क्या है खास

Google pixel 6a launched
Google pixel 6a launched

गूगल द्वारा आयोजित एनुअल इवेंट Google I/O 2022 के दौरान कंपनी ने अपने बेहतरीन स्मार्टफोन Google Pixel 6a को पेश कर दिया है। यह फोन पिछले साल पेश किए गए Pixel 5a के अपग्रेडेड वर्जन के रूप में सामने आया है, कंपनी ने इसमें दमदार Tensor प्रोसेसर का उपयोग किया है, जिसकी मदद से यह फोन परफॉर्मेंस के मामले में इंडस्ट्री का बेस्ट स्मार्टफोन बन सकता है। अगर इसके डिजाइन की बात करें तो यह फोन Pixel 6 की तरह नजर आता है। कंपनी ने इसके लॉन्च के साथ-साथ एंड्राइड 13 के फीचर्स, उस में किए गए बदलाव और गूगल एप्स के आने वाले बेहतरीन फीचर्स के बारे में भी जानकारी दी है। वहीं कंपनी ने इस बात को भी साफ कर दिया है कि यह नया डिवाइस भारत में भी जल्द पेश हो सकता है, लेकिन फिलहाल इसकी लॉन्च तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। आइये, आपको नए गूगल पिक्सेल 6a डिवाइस के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः BSNL ने पेश किया Jio से भी सस्ता 1GB डाटा रिचार्ज प्लान, केवल 87 रुपये है कीमत

गूगल पिक्सल 6a की कीमत

कंपनी ने सबसे पहले इसे अमेरिका में लॉन्च किया है। अमेरिका में इस फोन को सिंगल स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है। जिसमें 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज मिल जाता है। फोन की कीमत की बात करें तो इसे अमेरिका में 449 डॉलर  में पेश किया गया है। यानी भारतीय कीमत अनुसार इसे 34,800 रुपये में खरीदा जा सकता है। वहीं, ग्राहकों को इस फोन के लिए ब्लैक, मिंट और ग्रे कलर, तीन कलर ऑप्शन मिल जाएंगे।

गूगल पिक्सल 6a के फीचर्स

फोन में 6.1-इंच का Full HD+ OLED डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें 20:9 का आस्पेक्ट रेश्यो मिल जाता है। इसके साथ ही इस तगड़े डिस्प्ले पर 60Hz रिफ्रेश रेट मिलता है। डिस्प्ले पर पंच होल कटआउट देखने को मिलता है। जिसमें सेल्फी कैमरा मौजूद है।  प्रोसेसर की बात करें तो कंपनी ने फोन में Tensor का चिपसेट उपयोग  किया है। बैटरी के मामले में इसमें 4300mAh की बैटरी मिलती है। जिसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है, लेकिन अभी कंपनी ने चार्जिंग स्पीड के बारे में जानकारी नहीं दी है। कंपनी नए Pixel 6a स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड के तीन अपडेट और 5 साल तक सिक्योरिटी अपडेट देने के पेशकश कर रही है।

यह भी पढ़ेंः Netflix देखने में अब यूजर्स को होगी दिक्कत, जानें क्या है पूरा मामला

कैसा है कैमरा

गूगल पिक्सल 6a में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें 12.2MP का प्राइमरी लेंस और 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस मिल जाता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग की बात करें तो इसमें 8MP का फ्रंट लेंस दिया गया है। वहीं गूगल के इस फोन में मैजिक इरेजर, रियल टोन और फेस अनब्लर जैसे खास फ़ीचर भी  मिलते हैं। OS की बात करें तो यह स्मार्टफोन Android 12 पर रन करता है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।