Google पर मिलेगा 1TB फ्री स्टोरेज, कंपनी ने यूजर्स को दिया स्पेस की दिक्कत से छुटकारा

Google ने 15GB Cloud Storage की जगह 1TB स्टोरेज देने का ऐलान कर सभी यूजर्स को खुश कर दिया है।

Google-Cloud-Storage-1tb
Google Storage

Google प्लेटफार्म की सुविधाओं का उपयोग कर रहे सभी यूजर्स को कंपनी ने एक नया तोहफा दिया है। दरअसल कंपनी ने Cloud Storage ऑप्शन में बढ़ोतरी करते हुए 1TB फ्री स्टोरेज देने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि Google पर Google Photos, Google Drive जैसी कई सुविधाएं दी जाती हैं, जिस पर फिलहाल 15GB तक का ही स्टोरेज मिलता है। लेकिन अब यूजर्स को हो रही स्टोरेज की दिक्कत समाप्त हो जाएगी। बता दें कि इससे पहले 15 जीबी स्टोरेज मिलने के चलते कई यूजर्स नए विकल्प की तलाश कर रहे थे। वहीं, अब गूगल ने 15GB क्लाउड स्टोरेज की जगह 1TB स्टोरेज देने का ऐलान कर सभी यूजर्स को खुश कर दिया है। 

गूगल पर फ्री मिलेगा 1TB स्टोरेज 

जानकारी के लिए बता दें कि जो भी यूजर्स Google Workspace अकाउंट इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें 1TB Secure Cloud Storage दिया जाएगा। यानी कि अब यूजर्स किसी भी तरह की फाइल और फोटो को बड़ी मात्रा में Google Cloud Storage पर सेव कर पाएंगे। बताया जा रहा है कि कंपनी मौजूदा समय में मिल रहे 15 जीबी स्टोरेज की जगह 1TB स्टोरेज को खुद ब खुद अपग्रेड कर देगी। इसे लेकर कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में ऐलान किया है। कंपनी ने इस बात को भी साफ कर दिया है कि बिजनेस के दौरान कई तरह के डॉक्यूमेंट और डाटा डिजिटल तौर पर सेव करने की जरूरत पड़ती है। जिसके चलते कंपनी ने क्लाउड स्टोरेज बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि गूगल के क्लाउड स्टोरेज पर 100 से ज्यादा तरह की फाइल को सेव किया जा सकता है, जिसमें PDFs, CAD फाइल और इमेज के साथ-साथ कई अन्य विकल्प मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: Nokia ला रहा है सस्ते में ये नया 5G स्मार्टफोन, इस दिन होगा लॉन्च

स्टोरेज के लिए मिलती है सुरक्षा

अगर आप गूगल के क्लाउड स्टोरेज पर अपने डाटा और फाइल्स को सेव करते हैं तो इसके लिए कंपनी आपको सुरक्षा भी प्रदान करती है। इस प्लेटफार्म पर आपको Malware, Spam, Ransomware जैसे कई सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं। जिसकी मदद से आप की फाइल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित बनी रहती रहती है।

कैसा मिलेगा 1TB स्टोरेज

अगर आप सोच रहे हैं कि आपको गूगल प्लेटफार्म पर 1TB का क्लाउड स्टोरेज कैसे मिलेगा तो इसके लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है, कंपनी खुद ब खुद अपने 15 जीबी स्टोरेज प्लान की जगह 1टीबी स्टोरेज प्लान को अपडेट करने वाली है। इसके लिए आपको केवल मौजूदा प्लेटफार्म को इस्तेमाल करते रहना होगा और जल्द इस नई सेवा को लागू कर दिया जाएगा। खास बात यह है कि इसे लेकर कंपनी कोई भी शुल्क नहीं लेगी।

यह भी पढ़ें:5,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ मिल रहा Realme 9i SmartPhone, सुपर डिजाइन और तगड़े फीचर्स से है लैस

आखिर में आपको बताते चलें कि Google मौजूदा समय में 100GB क्लाउड स्टोरेज के लिए हर महीने 130 रुपये,  200 जीबी स्टोरेज के लिए हर महीने 210 रुपये और 2टीबी स्टोरेज के लिए हर महीने 650 रुपये फीस लेती है। हालांकि अब यह प्लान बदल जाएंगे और यूजर्स को 1TB तक क्लाउड स्टोरेज फ्री में मिलेगा।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display