भारत में लॉन्च हुए 100km की रेंज वाला सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, फीचर भी हैं कमाल के

greta-electric-scooters-launched-four-new-models-in-india

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है, खासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में आये दिन नए नए मॉडल्स आ रहे हैं। गुजरात की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Greta Electric Scooters) ने भारत में अपने चार नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने Harper, Evespa, Glide, और Harper ZX मॉडल्स को पेश किया है।  ये सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स अलग-अलग कीमत और रेंज में आये हैं। साथ ही इनमें मॉडर्न डिजाइन के साथ  बड़ा स्टोरेज स्पेस भी मिलता हैं। इनकी कीमत 60,000 रुपये से लेकर 92,000 रुपये के बीच है। आइये जानते हैं इनके फीचर्स के बारे में। कंपनी  का दावा है कि ये स्कूटर्स न केवल कीमत में कम हैं बल्कि बेहतर ड्राइविंग रेंज भी देने में मदद करते हैं। पावर के लिए इन इन स्कूटरों में 48-वोल्ट से लेकर 60-वोल्ट क्षमता वाली लिथियम-आईऑन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

greta-electric-scooters-launched-four-new-models-in-india

कंपनी इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को 4 अलग-अलग बैटरी पैक के चुनने का ऑप्शन दे रही है, जिनमें V2 (लिथियम+48V), V2+ (लिथियम+60V), V3 (लिथियम+48V) और V3+ (लिथियम+60V) की क्षमता के बैटरी पैक उपलब्ध हैं। इनमें से आप किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: Audi Q5 का नया अवतार भारत में हुआ लॉन्च, दमदार इंजन और फीचर्स से है लैस

greta-electric-scooters-launched-four-new-models-in-india

ये स्कूटर्स 22 अलग-अलग कलर ऑप्शन में उपलब्ध हैं। इनमें  ट्रेंडी डिज़ाइन और बड़े स्टोरेज स्पेस के साथ पेश किए गए हैं। इन सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में डेटाइम रनिंग लाइट, ईबीएस, रिवर्स मोड, ATA सिस्टम, स्मार्ट शिफ्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर डिस्प्ले, कीलेस स्टार्ट और एंटी-थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स मिलते हैं। ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का दावा है कि इनमें सिंगल चार्ज पर 100 किलोमीटर तक की राइडिंग रेंज देने का दम रखते हैं, साथ ही इनकी राइड भी काफी आरामदायक होगी। यह भी पढ़ें: 90 हजार से कम में आते हैं ये सबसे स्टाइलिश स्कूटर, फीचर्स दिल खुश कर देंगे

फुल चार्ज होने में इन स्कूटर्स को करीब चार घंटे का समय लगेगा। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इनमें ड्रम ब्रेक, हाइड्रॉलिक ब्रेक्स और डिस्क ब्रेक्स की सुविधा मिलती है। देखना होगा भारत में इन सभी स्कूटर्स को कितना पसंद किया जाता है।

इस समय देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड जिस तरह से  बढ़ रही है उसे देखते हुए यही कहा जा सकता है कि अब आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का ही होगा, लेकिन अभी भी सरकार और ऑटो कंपनियों को अभी काफी काम करना बाकी है। क्योंकि अभी भी चार्जिंग स्टेशनों की कमी है और इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे हैं। कब तक इन वाहनों कीमतें कम नहीं होंगी तब तक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का रास्ता अभी भी साफ़ नहीं होगा।

इलेक्ट्रिक वाहन महंगे जरूर हैं लेकिन डेली रनिंग काफी कम है और आप रोजाना काफी पैसों की बचत कर सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक की कीमतों में कमी आ सकती है लेकिन अभी कहना जल्द बाजी हो सकती है। अगर आप इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों  को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।