Harley-Davidson लॉन्च करेगी ‘एरो’ प्लेटफॉर्म पर आधारित सस्ती e-bikes, जानें क्या होंगी खूबियां

Harley-Davidson Sportster S

हार्ले-डेविडसन (Harley-Davidson) अपने प्रीमियम ईवी ब्रांड लाइववायर (LiveWire) के तहत और अधिक इलेक्ट्रिक बाइक की योजना बना रही है। अगर अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों पर भरोसा किया जाए, तो कंपनी अगले कुछ वर्षों में लाइववायर वन के अलावा, ‘S2 Del Mar’ को पेश करेगी।
यह भी पढ़ेंः फुल चार्ज में 50km चलती है Hero Lectro Kinza इलेक्ट्रिक साइकिल, जानें खूबियां

यह कंपनी के नए मालिकाना स्केलेबल मॉड्यूलर ‘Arrow’ प्लेटफॉर्म पर आधारित होने जा रहा है। इस नए प्लेटफॉर्म को मिडिलवेट सेगमेंट के लिए एक चेडर-फ्रेंडली एडिशन के रूप में पेश किया गया है और भविष्य में इसी प्लेटफॉर्म का उपयोग करके और मॉडल जोड़े जाएंगे।

मिडिलवेट लाइववायर S2 (सिस्टम 2) मॉडल के बाद हार्ले उसी प्लेटफॉर्म पर और बाइक्स जोड़ेगी। लाइववायर S3 मॉडल और हैवीवेट लाइववायर S4 मॉडल की अधिक हल्की सीरीज होगी। कहने की जरूरत नहीं है कि एचडी लाइववायर वन (H-D LiveWire One ) भी ब्रांड का प्रीमियम मॉडल बना रहेगा।
यह भी पढ़ेंः लॉन्च से पहले Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर सड़कों पर दिखा, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशंस

नया एरो प्लेटफॉर्म वर्तमान लाइववायर वन के बैटरी-स्टोर्ड-इन-फ्रेम फंक्शन से अलग होगा। यह कुछ वैसा ही जैसा KTM SuperDuke R, BMW Motorrad के R1100RS या Ducati के लाइनअप में देखा जाता है। प्लेटफॉर्म में एक मोटर, बैटरी, इनवर्टर और ऑन-बोर्ड चार्जर होगा, जो विभिन्न कॉन्फिगरेशन में उपयोग किया जा सकता है।

S2 खासकर मध्यम वर्ग को ज्यादा अपील करेगा। हालांकि यह लाइववायर वन के बैलिस्टिक मोटर जैसा प्रदर्शन नहीं करेगा। नया बैटरी चालित मॉडल भी अंतरराष्ट्रीय बाजार के बाद भारतीय दरवाजे पर दस्तक देंगे। निकट भविष्य में और अधिक डिटेल्स रोल आउट किए जाने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः Bajaj Chetak या TVS iQube, जानें किस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मारी बाजी