इलेक्ट्रिक बाइक का मार्केट हिलाने आई Harely Davidson की बैटरी वाली मोटरसाइकिल, ये हैं दमदार फीचर्स

Harley-Davidson S2 Del Mar LE electric bike
Harley-Davidson S2 Del Mar LE electric bike

Harley Davidson के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक बाइक का काम करने वाली LiveWire कंपनी ने नई  S2 Del Mar LE इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर दी है। सबसे पहले इस बाइक को अमेरिका में पेश किया गया है। लुक्स और डिज़ाइन के मामले में यह बाइक किसी का भी ध्यान अपनी तरफ खींचने के काबिल है। एक नज़र पड़ते ही कोई भी बाइक लवर इस बाइक से मुँह नहीं मोड़ पाएगा। बता दें कि, US में इस बाइक को 17,699 डॉलर में उतरा गया है। अगर भारतीय कीमत देखें तो यह करीब 13.67 लाख रुपये की है। इसके खास नाम S2 Del Mar LE के पीछे का कारण यह है कि, यह एक लॉन्च एडिशन बाइक है। वहीं, यह नई बाइक इसके पुराने मॉडल लाइववायर वन की तुलना में काफी छोटी और हल्की बताई जा रही है। अगर बात करें इसके भारतीय लॉन्च की तो फिलहाल कंपनी इस आकर्षक बाइक को भारत में लाने के मूड में नहीं है। आइये, आपको इसके सभी फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः Reliance Jio ने फिर हासिल की बढ़त, जोड़े 1.26 मिलियन ग्राहक

S2 Del Mar LE बाइक के फीचर्स और रेंज

यह बाइक S2 एरो आर्किटेक्चर पर बनाई गई है। जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी पैक और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम एक साथ जोड़ा गया है। जो कुल मिलकर चेसिस के रूप में काम करता है।
लाइववायर कंपनी ने फिलहाल सभी फीचर्स का खुलासा नहीं किया है , लेकिन दावा है कि,  S2 Del Mar में 80hp का पावर मिलेगा। जिसकी मदद से यह बाइक 3.5s में 0-100kph की रफ़्तार पकड़ सकती है। वहीं लॉन्च एडिशन और जल्द ही आने वाले प्रोडक्शन यूनिट का परफॉरमेंस एक समान होने की बात भी सामने आई है। साथ ही इस बाइक के लिए आने वाले समय में ओवर द एयर (OTA) मिलने वाला है।
अगर बाइक की रेंज की बात करें तो इस बाइक में आपको 160 किमी की रेंज मिल सकती है। कंपनी ने अभी बैटरी को फुल चार्ज के समय के बारे में नहीं बताया है, लेकिन इसमें L1 और L2 चार्जिंग की क्षमता होगी।

यह भी पढ़ेंः Tesla ने 130,000 इलेक्ट्रिक कारों को वापस बुलाया, जानें क्या है मामला

S2 Del Mar LE बाइक का डिज़ाइन

बाइक को अर्बन स्ट्रीट ट्रैकर कहा जा रहा है, यानी बाइक शहरी और फ्लैट ट्रैक पर शानदार मजा देने वाली है। बाइक में एलईडी हेडलाइट दी गई है, जिसके ऊपर एक फ्लाईस्क्रीन भी मौजूद है।  
लॉन्च एडिशन S2 Del Mar Le में दो एक्सक्लूसिव ग्राफिक्स और पेंट स्कीम मिलने वाली हैं, जिसमें जैस्पर ग्रे और कॉमेट इंडिगो शामिल है। कंपनी का कहना है कि, इस बाइक पर हाथ से पेंट किया जाता है, जिसमें करीब पांच दिन का समय लगता है। साथ ही इसमें पीसीबी कास्ट एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलावा बैठने के लिए फ्लैट सीट मिल जाती है। बाइक के वजन की बात करें तो यह 197 किलो की है।

बता दें कि, यूएस में यह खास बाइक साल 2023 से ग्राहकों को दी जाएगी। वहीं, कंपनी वेबसाइट के मुताबिक S2 Del Mar LE की सभी 100 बाइक्स पहले की बिक चुकी हैं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।