इस सस्ती बाइक को सबसे ज्यादा खरीदते हैं लोग, जानें क्यों है इतनी खास

जब भी हम कोई नई बाइक खरीदने जाते हैं तो उससे पहले उस बाइक के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी ले ही लेते हैं । काफी लोग तो यह भी जानते हैं कि बिक्री के मामले में कौन सी बाइक No.1 है। इस रिपोर्ट में हम आपको उस बाइक के बारे में जानकारी दे हैं जोकि देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है। काफी सालों से इस बाइक ने ग्राहकों के दिलों में अपनी जगह बनाई है और यह जगह आजतक किसी बाइक ने नहीं ली । जी हां हम बात कर रहे हैं हीरो मोटोकॉर्प की Splendor Plus के बारे में।

Splendor Plus ने बिक्री में दिखाया जलवा

पिछले महीने (दिसम्बर 2021 ) Hero Splendor की कुल 2,26,759 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। जबकि दिसंबर 2020 में कंपनी ने इस बाइक की सिर्फ 1,94,930 यूनिट्स ही बिकी थीं। इस बार बिक्री के मामले में इस बाइक ने  16.33 फीसदी की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की। यानी दिसंबर 2020 के मुकाबले पिछले महीने स्पलेंडर की 31,829 यूनिट्स ज्यादा बिक्री। इसी वजह से यह बाइक देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक बनी है । पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर Hero HF Deluxe (83,080 यूनिट्स की बिक्री) रही जबकि तीसरे नंबर पर Honda CB Shine (68,062 यूनिट्स की बिक्री) रही। यह भी पढ़ें: Yamaha FZ25 सीरीज बाइक नए कलर ऑप्शन में हुई लॉन्च, जानिए नई कीमतें

Splendor Plus की कीमत और इंजन

इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 69,790 रुपये से शुरू है। इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जोकि 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें XSens टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है।  यह भी पढ़ें: इस साल मारुति सुजुकी ला रही है 7 नई कारें, यहां है पूरी जानकारी  

खराब रास्तों के लिए इसके  फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन लगे हैं जबकि रियर में 5 स्टेप अडजस्टेबल हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए हैं। इस बाइक का वजन 112 किलोग्राम है जिसकी वजह से इसे हैंडल करना आसान बन जाता है । इसका व्हीलबेस 1236mm है और ग्राउंड क्लियरेंस 165mm है। इस बाइक में 18 इंच के टायर्स दिए है।

Hero Splendor Plus क्यों बिकती है सबसे ज्यादा

Hero Splendor Plus का डिजाइन सिंपल होने साथ आकर्षित भी करता है। इसका वजन हल्का है जिसकी वजह से इसे ट्रैफिक में चलाना भी काफी सुविधाजन बन जाता है। इसकी सीटिंग पोजीशन ऐसी है कि लम्बी दूरी पर थकान नहीं होती। साथ ही इसका इंजन काफी भरोसेमंद और जल्दी से शिकायत का मौका ही नहीं यही वो कारण हैं जिनकी वजह से इस बाइक को इतना प्यार मिलता है।