देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इस बाइक को खरीदना हुआ महंगा, अब चुकानी होगी इतनी कीमत

फेस्टिव सीजन नजदीक आ रहा है, बाजारों में रौनक होने लगी है, वहीं ऑटो बाजार को  भी उम्मीद है कि सेल्स के नतीजे इस  बार बेहतर होंगे, लेकिन अब समस्या यह आ रही है कि गाड़ियों के दाम एक बार फिर से बढ़ रहे हैं, जोकि ग्राहकों के लिए सही संकेत नहीं है। देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर हीरो मोटोकॉर्प  ने अपनी पॉपुलर बाइक Splendor  की कीमत में इजाफा कर दिया है जिसकी वजह से अब इस बाइक के ग्राहकों के लिए यह बुरी खबर है। यह बाइक अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक भी है। अब हीरो स्प्लेंडर खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। आइये जानते हैं इस बाइक की कीमत में कितनी बढ़ोतरी हुई है और इसकी नई कीमत क्या है।

आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, कंपनी ने यह घोषणा की थी कि इस फेस्टिव सीजन से पहले अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि करेगी। कंपनी ने दावा किया था कि मॉडल और वेरिएंट के बेस पर कीमतों में 3,000 रुपये तक का इजाफा किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक कीमतों में बढ़ोतरी कमोडिटी प्राइस में बढ़ोतरी के प्रभाव को दूर करने के लिए की गई है। कच्चे माल की बढ़ती लागत के कारण ऑटोमोटिव उद्योग धीरे-धीरे अपने उत्पादों की कीमतों में वृद्धि कर रहा है। हीरो मोटोकॉर्प ने Splendor  की कीमत में बढ़ोतरी के कोई भी बदलाव नहीं किया है। हालांकि एंट्री लेवल मॉडल की कीमत पहले की ही तरह 64,850 रुपये है, लेकिन अन्य वेरिएंट्स की कीमत में इजाफा किया गया है। स्प्लेंडर प्लस की कीमत 64,850 रुपये से शुरू होकर 77,600 रुपये तक जाती है।

इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जोकि 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें XSens टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है। बाइक का डिजाइन बेहद सिंपल है लेकिन मन को भाता भी है। 

TVS Radeon से है असली मुकाबला

एंट्री लेवल सेगमेंट में TVS Radeon बाइक को काफी पसंद किया जा रहा है। जो लोग रोजाना 50 किलोमीटर या इससे  ज्यादा बाइक चलाते हैं ऐसे लोगों को धयान में रखते हुए कंपनी ने इस बाइक को डिजाइन किया है, यह काफी आरामदायक भी है। इस बाइक की कीमत 59,992 रुपये से शुरू होती है।इंजन की बात करें तो TVS Radeon में BS6, 109.7 सीसी का ड्यूरा-लाइफ इंजन दिया गया है जोकि 9.5 bhp की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। एक लीटर पेट्रोल में यह बाइक 69.3 किलोमीटर का माइलेज देती है। यह बाइक Synchronised Braking Technology (SBT) फीचर से लैस है जिसकी मदद से असरदार ब्रेकिंग मिलती है। डायमेंशन की बात करें तो Radeon की लंबाई 2006mm, चौड़ाई 705mm  और ऊंचाई 1070mm  है जबकि  इसका व्हीलबेस 1265mm है और ग्राउंड क्लियरेंस 180mm है। बाइक का कर्ब वजन 112 किलोग्राम है. इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन लगे हैं जबकि रियर में 5 स्टेप अडजस्टेबल हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए हैं। इसकी सीट सॉफ्ट और आरामदायक है जिसकी वजह से बाइक पर लम्बी दूरी तय करने पर कोई दिक्कत नहीं होती। Radeon को खासतौर पर छोटे कस्बों और गावों को ध्यान में रखते हुए बनाया है, इसलिए इसकी सीट सॉफ्ट और suspension काफी जबरदस्त है।