Hero Splendor plus हो सकती है इतनी महंगी, अभी खरीदने में है फायदा

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (hero motocorp) अपनी सबसे पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली 100cc बाइक Hero Splendor plus की कीमत में बढ़ोतरी कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक और कंपनी के द्वारा प्रकाशित एक विज्ञापन के मुताबिक इस बाइक की कीमत में करीब 5300 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन यह दाम कब तक बढ़ सकते हैं और किस आधार पर कीमत में इजाफा किया जाएगा इस बारे में भी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। हो सकता है नई कीमतें अगले महीने से लागू हों। आइये जानते हैं Splendor plusकी कीमत और इस फीचर्स के बारे में।

किफायती इंजन

इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 69,790 रुपये से शुरू है। इंजन की बात करें तो Splendor Plus में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जोकि 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें XSens टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है। ARAI के मुताबिक यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 80 km तक की माइलेज दे सकती है। Splendor Plus की एक्स-शो रूम कीमत 68,590 रुपये से लेकर 70,790 रुपये तक जाती है।

यह भी पढ़ें: Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी भीषण आग, सामने आया वीडियो

दमदार सस्पेंशन

खराब रास्तों के लिए इसके  फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन लगे हैं जबकि रियर में 5 स्टेप अडजस्टेबल हाईड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए हैं। इस बाइक का वजन 112 किलोग्राम है जिसकी वजह से इसे हैंडल करना आसान बन जाता है । इसका व्हीलबेस 1236mm है और ग्राउंड क्लियरेंस 165mm है। इस बाइक में 18 इंच के टायर्स दिए है। Splendor Plus का डिजाइन इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है, यह बाइक अपने सिंपल डिजाइन की वजह से खूब पसंद की जाती है। 

इनसे है असली मुकाबला

Bajaj CT100X

हीरो Splendor Plus का असली मुकाबला Bajaj CT100X से भी है। सिंपल डिजाइन और सॉलिड बिल्ड क्वालिटी की वजह से यह बाइक ग्राहकों को लुभाने में सफल रहती है। इस बाइक में 115cc का इंजन लगा है जोकि 8bhp की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इस बाइक रियर में एक कैरियर दिया गया है, जहां आप अपना सामान रख सकते हैं। डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छी बाइक साबित हो सकती है। इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 104 Kmpl तक की माइलेज दे सकती है।  Bajaj CT100X की कीमत 58 हजार रुपये (एक्स-शो रूम कीमत) से शुरू होती है।

TVS Sport

इसके अलावा हीरो Splendor Plus मौजूदा TVS Sport को भी तगड़ी चुनौती दे रही है।  Sport अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर बाइक है। बाइक का डिजाइन और इसके फीचर्स आपको पसंद आयेंगे। इस बाइक में 109.7cc का इंजन लगा है जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन ET-Fi टेक्नोलॉजी से लैस है। माइलेज की बात करें तो यब बाइक एक लीटर में 95  kmpl तक  की माइलेज दे सकती है। बाइक की टॉप स्पीड 90 kmph है। बाइक में लगे फ्रंट और रियल सस्पेंशन अच्छे हैं जोकि खराब रास्तों पर अपना काम आसानी से कर जाते हैं। TVS Sport की कीमत 58,930 रुपये (एक्स-शो रूम कीमत) से शुरू होती है ।