लीक हुई नए Honda Activa 7G की कीमत, जानिये कब होगा लॉन्च

एक्टिवा 7G में भी मौजूदा मॉडल वाला ही 109.51 cc का सिंगल-सिलेंडर,फ्यूल-इंजेक्टेड,एयर-कूल्ड इंजन देखने को मिल सकता है।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने अपने आने वाले नए स्कूटर की पुष्टि कर दी है। कंपनी ने अब एक और  नया टीज़र जारी किया है जिसमें होंडा Honda Activa 7G  के रूप में अपने आगामी स्कूटर की पुष्टि की गई है। इस बार कंपनी ने इस नए मॉडल के साइड प्रोफाइल को दिखाया है, गौर से देखे पर पता चलता है कि यह काफी हद तक मौजूदा Activa6G जैसा ही है। लेकिन सोर्स के की मानें तो नए मॉडल में काफी बदलाव होने वाले हैं।

इससे पहले दुसरे टीजर में अपकमिंग Honda Activa 7G की हरे रंग के डिजाइन के साथ गोल्ड डिज़ाइन एलिमेंट्स और गोल्ड ‘होंडा’  बैजिंग पहने हुए दिखाया गया है। यह भी उल्लेखनीय है कि नए टीज़र छवि केवल फ्रंट एप्रन दिखाती है, जबकि पहले टीज़र में इस नए मॉडल  के हेडलैम्प के बारे में जानकारी मिलती है।

दोनों टीज़र को देखकर यह अनुमान लगाना आसान हो जाता है कि आगामी होंडा एक्टिवा 7G हेडलैंप के दोनों किनारों पर टर्न इंडिकेटर्स द्वारा फ़्लैंक किए गए हेडलैंप स्पोर्ट करता है और फ्रंट एप्रन भी सरल लाइनों और क्रीज के साथ एक परिपक्व डिजाइन भाषा को स्पोर्ट करता है। नया  एक्टिवा 7G पहले की तुलना में काफी प्रीमियम हो सकता है ऐसा हमारा भी अनुमान है, हम इस बात की भी उम्मीद लगा रहे हैं कि नए मॉडल में काफी नए फीचर्स को भी शामिल किया जा सकता है। नए एक्टिवा 7G स्कूटर को आउटगोइंग मॉडल की तुलना में अधिक प्रीमियम फील देता है।

इंजन की बात करें तो एक्टिवा 7G में भी मौजूदा मॉडल वाला ही 109.51 cc का सिंगल-सिलेंडर,फ्यूल-इंजेक्टेड,एयर-कूल्ड इंजन देखने को मिल सकता है। यह इंजन 7.68bhp की पावर और 8.79Nm का पीक टॉर्क देगा, इसके अलावा इसमें CVT ट्रांसमिशन से जुड़ा है। इसके अलावा ‘साइलेंट स्टार्ट’ सिस्टम मिलेगा।  इसमें नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिल सकता है जबकि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी टॉप-मॉडल में भी मिल सकती है। कीमत की बात की जाये तो मौजूदा एक्टिवा 6G  की एक्स-शो रूम कीमत 72,400 रुपये से शुरू होती है जबकि ऐसा माना जा रहा है कि नए एक्टिवा 7G की कीमत 5,000-7,000 रुपये अधिक होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस नए मॉडल को इसी महीने बाजार में पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: आ रही है Bajaj की सबसे सस्ती 125cc बाइक, Honda Shine और Super Splendor से होगा मुकाबला

TVS Jupiter से होगा फिर मुकाबला

नए Honda Activa 7G का मुकबला एक बार फिर देश में दूसरे सबसे ज्यादा बिकने वाले TVS Jupiter स्कूटर से होगा। 110cc इंजन सेगमेंट में यह स्कूटर काफी पॉपुलर है डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है।   इंजन की करें तो Jupiter में 109.7cc का इंजन है, जो 7.3bhp का पावर और 8.4 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर की परफॉरमेंस काफी अच्छी है, इसमें इको-थ्रस्ट फ्यूल  इंजेक्शन दिया है जिससे 15 परसेंट माइलेज ज्यादा मिलती है। इस स्कूटर के फ्रंट और रियर व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक लगे हैं। डिजाइन के मामले में यह एक साफ़-सुथरा स्कूटर है।इसकी सीट के नीचे 21 लीटर का स्पेस दिया गया है, जहां आप अपना जरूरी सामान रख सकते हैं। इसकी बड़ी और आरामदायक सीट आपके लंबे सफ़र के लिए बेस्ट रहेगी। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 69,571 रुपये से शुरू होती है ।