2021 होंडा अमेज फेसलिफ्ट 17 अगस्त को भारत में होगी लॉन्च, बुकिंग हुई शुरू !

होंडा कार्स इंडिया भारत में अपनी प्रमुख सेडान अमेज के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक नई अमेज को 17 अगस्त 2021 को लॉन्च किया जा सकता है। इस बार नई अमेज में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किये जायेंगे। सोर्स के मुताबिक इस कार की Unofficially बुकिंग भी शुरू हो गई है। इस कार के बाहरी डिजाइन से लेकर इसके इंटीरियर तक में बदलाव किये जा सकते हैं। आपको बता दें कि फेसलिफ्ट अमेज में ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बदलाव किये जायेंगे। आपको बता दें कि अमेज को सिर्फ भारत में भी निर्माण किया जाता है और इसे कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात भी किया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा की नई अमेज फेसलिफ्ट के एक्सटीरियर में नई फुल-एलईडी हेडलाइट, नए डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स देखने को मिलेंगे, इतना ही नहीं कार में नए डिजाइन वाला नया बंपर और नए पेंट शेड्स भी देखने को मिलेगा।  वहीं बात इसके केबिन की करें तो कार में नई सीटों के साथ इलेक्ट्रिक सनरूफ भी देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं अमेज फेसलिफ्ट के बेस वेरिएंट में स्टैंडर्ड के तौर पर ज्यादा फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा कार के केबिन में भी बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे।

मौजूदा अमेज में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 90hp की पावर और 110Nm टॉर्क देता है, इसका मैन्युअल वर्जन 18.6 kmpl की माइलेज देता है.जबकि इसका सीवीटी गियरबॉक्स 18.3 kmpl की माइलेज देता है। बात कार के डीजल इंजन की करें तो यह 1.5-लीटर के साथ है, जो 100hp की पावर और 200Nm का टॉर्क देता है. जबकि सीवीटी गियरबॉक्स में यह इंजन 80hp पावर और 160Nm टॉर्क देता है। इसका मैन्युअल गियरबॉक्स 24.7 kmpl की माइलेज जबकि सीवीटी गियरबॉक्स 21 kmpl की माइलेज कम हुई है।

सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। अमेज के पेट्रोल मॉडल की कीमत 6.22 लाख रुपये से लेकर 8.81 लाख रुपये तक जाती है। जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 7.68 लाख रुपये से लेकर 9.99 लाख रुपये के बीच है। इस कार में इन्फोटेंमेन्ट सिस्टम से लेकर कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

इनसे होगा आमना-सामना

Maruti Dzire 

नई होंडा अमेज का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी की डिजायर से है और यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इस कार बेहतर स्पेस है और यह काफी अच्छे फीचर्स के साथ आती है। कार में 1197cc का पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 66kw की पावर और 113 Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। यह कार 23.26kmpl (MT) और 24.12 kmpl (AMT) की माइलेज देती है। फीचर्स की बात करें तो कार में 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक LED हेडलैंप और ऑटो फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स दिए गये हैं। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.02 लाख रुपये तक जाती है।

Hyundai Aura

इसके अलावा नई अमेज की टक्कर हुंडई AURA जैसी कार से भी होगा, AURA अपने स्टाइलिश डिजाइन की वजह से हुंडई की Aura लोगों को पसंद आ रही है। यह पेट्रोल और डिजाइन इंजन में मिलती है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2 लीटर और 1.0 टर्बो इंजन दिया गया है। जबकि डीजल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन मिलता है। फीचर्स की बात करें तो कार में 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, ऑटो AC, हाइड एड्जेस्टेबल सीट और क्रूज कंट्रोज जैसे कई फीचर्स देखने को मिलते है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक लीटर (पेट्रोल+डीजल)में यह कार 20 से 25 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकती है।  दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम ईमत 5.92 लाख से लेकर 7.34 लाख रुपये के बीच है।