महंगी हुई Honda Shine 125, जानें अब ग्राहकों को चुकानी होगी कितनी कीमत

Honda Motorcycle and Scooter India ने अपनी सबसे लोकप्रिय 125cc बाइक  Shine 125 की कीमत में इजाफा कर दिया है। यानी अब ग्राहकों को इस बाइक को खरीने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। आपको बता दें कि  पिछले 2महीनों में यह दूसरी बार हो रहा है जब कंपनी ने shine की कीमतें बढ़ाई हैं। अपने 125cc बाइक सेगमेंट में Shine सबसे पुरानी बाइक है और ग्राहकों का भरोसा इस बाइक पर आजतक कम नहीं हुआ है। इस बाइक का सीधा मुकाबला बजाज पल्सर 125 और हीरो ग्लैमर 125 जैसी बाइक्स से है। आइये जानते हैं अब कितनी महंगी हुई है Shine और अब आपको इसे खरीदने के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे।

Honda Shine 125 इतनी हुई महंगी

Honda ने Shine 125 की कीमत में 1,072 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। कीमतें बढ़ने के बाद अब Shine के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत  71,550 रुपये  हो गई है जबकि इसके डिस्क ब्रेक वेरिएंट के लिए आपको 76,346 रुपये खर्च करने होंगे। ये अभी कीमतें दिल्ली में एक्स-शोरूम हैं। कीमतें बढ़ने के अलावा इस बाइक में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह बाइक 4 कलर्स में उपलब्ध है। कंपनी इस बाइक पर 6 साल की वारंटी का ऑफर दे रही है, इसमें 3 साल स्टैण्डर्ड और 3 साल एक्सटेंडेड वारंटी है। बाइक के लुक्स में कुछ बदलाव किये हैं।

इंजन और पावर

होंडा ने शाइन में BS6 में 124 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 7।9 kW की पावर और 11 N-m का टॉर्क देता है। यह इंजन अब PGM-FI HET (Honda Eco Technology) से लैस है। इसके अलावा स्मूथ राइड के लिए इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है, जबकि पहले इसमें सिर्फ 4 स्पीड गियरबॉक्स ही मिलता था। बाइक में लगा यह इंजन पहले से ज्यादा दमदार और किफायती हो गया है, जिसकी वजह से इसकी राइडिंग और हैंडलिंग काफी बेहतर हुई है।

डायमेंशन और वजन

जब होंडा ने शाइन को BS4 से BS6 में अपग्रेड किया था तब इसमें कुछ बदलाव भी किये थे।कंपनी ने इसके व्हीलबेस को 19mm बढ़ाया जिसकी मदद से सड़क पर स्टेबिलिटी ज्यादा बेहतर बनती है। इतना ही नहीं, इसकी सीट को भी 27mm ज्यादा बढ़ा दिया है, जिससे पीछे बैठने वाले को ज्यादा स्पेस मिल जायेगा। इसके अलावा इसके ग्राउंड क्लेरेंस को 5mm ज्यादा किया है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के फ्रंट में 240mm डिस्क और रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक में 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे है। इस बाइक में 10।5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है।

इनसे है सीधा मुकाबला

Honda Shine 125 का सीधा मुकाबला हीरो सुपर स्पलेंडर, हीरो ग्लैमर से होगा। 125 cc बाइक सेगमेंट में ये सभी बाइक्स काफी पसंद की जाती हैं। और इस सेगमेंट में भी मुकाबला काफी तगड़ा है। इतना ही नहीं 110cc और 100cc बाइक सेगमेंट भी काफी ज्यादा पसंद किये जाते हैं। दरअसल 100cc से लेकर 125cc बाइक्स का मार्केट काफी बड़ा है। लेकिन अगर आप एक ऐसी पावरफुल और ज्यादा माइलेज वाली बाइक्स खरीदने की सोच रहे हैं तो आप 125cc सेगमेंट में ही जायें।