जल्द आ रहा है Honda का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में मिलेगी 130 km की रेंज

Honda-U-go-electric-scooter
Honda-U-go-electric-scooter

दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Honda जल्द ही नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ भारत की सड़कों पर राज करने को लिए तैयार है। बताया जा रहा है कि कंपनी नया Honda U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में उतार ने वाली है। बता दें कि इससे पहले इस ई-स्कूटर को चीन में पहले ही एंट्री मिल चुकी है। अब खबर मिल रही है कि कंपनी ने इसे भारत में लॉन्च करने के लिए पेटेंट पेश किया है। जिस से साफ हो गया है कि नया Honda U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च हो सकता है। जहां कंपनी पहले ही भारत में अपने टू व्हीलर रेंज के साथ दबदबा बनाए हुए है। वहीं, अब कंपनी ने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज को लाने की तैयारी शुरू कर दी है। आइए आपको बताते हैं होंडा के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में विस्तार से…  

यह भी पढ़ेंः दमदार फीचर्स और शानदार डिजाइन के साथ लॉन्च हुआ OPPO K10 5G, जानें कीमत 

Honda U-Go का डिज़ाइन

जैसा की हमने बताया इसे चीन में पेश किया जा चुका है, इसका भारतीय मॉडल भी चीन के मॉडल की तरह होने की उम्मीद है। चीन में Honda U-Go इलेक्ट्रिक स्कूटर में सामान्य डिजाइन देखने को मिलता है। साथ ही, स्कूटर स्लिम और हल्का बनाया गया है। स्कूटर के हर साइड पर एलईडी डीआरएल के साथ मॉडर्न लुक हेडलैम्प क्लस्टर देखने को मिलता है। ऊपर की तरफ टर्न इंडीकेटर्स नजर आते हैं। साथ ही, इसमें आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में ट्विन स्प्रिंग सस्पेंशन मौजूद हैं।

अगर इस स्कूटर के फीचर्स की बात करें, तो इसमें LCD डिस्प्ले मिल जाता है। जिसकी मदद से स्पीड, दूरी, चार्जिंग जैसी जानकारी देखी जा सकती हैं। इसके फ्रंट एप्रन पर ट्रिपल बीम के साथ LED हेडलाइट मिलता है। जिसमें LED DRL स्ट्रिप मौजूद है। गाड़ी के व्हील की बात करें, तो इसमें आगे की ओर 12 इंच और पीछे की ओर 10 इंच का अलॉय व्हील सपोर्ट मिल जाता है। इसके अलावा, इस खास इलेक्ट्रिक स्कूटर में सामान रखने के लिए 26 लीटर का स्पेस भी मिलता है। कंपनी ने Honda U-GO को चीन में 7,499 युआन यानी करीब 85,350 रुपये में पेश किया था, वहीं इसके टॉप वैरियंट को 7,999 युआन यानी करीब 92,000 रुपये में बाजार में उतारा गया था।

यह भी पढ़ेंः Mahindra लेकर आने वाला है जबरदस्त इलेक्ट्रिक SUV कारें, 15 अगस्त को होगा इवेंट

इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज और बैटरी

ग्लोबली Honda U-Go को दो वैरियंट में पेश किया गया था। जिसमें एक मॉडल में 1.6 bhp की इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग हुआ था। वहीं, दूसरे मॉडल में 1 bhp की मोटर का उपयोग किया गया था। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में हब-माउंटेड मोटर का उपयोग होता है। दोनों मॉडल्स में 1.44 kWh की ताकत के साथ 48V और 30Ah रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी दी जाती है यानी बैटरी पैक को स्कूटर से निकाला जा सकता है। ग्राहक बैटरी को बाहर निकालकर आसानी से चार्ज कर सकते हैं। अगर इस स्कूटर की रेंज को देखें, तो यह एक बार फुल चार्ज के बाद 65km रेंज प्रदान करता है, लेकिन दो बैटरी पैक होने के चलते इसकी रेंज 130km हो जाती है। Honda U-Go की स्पीड की बात करें, तो इसके टॉप मॉडल में 53KMPH की स्पीड मिलती है। जबकि बेस मॉडल में केवल 43KMPH की स्पीड मिलती है। 


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।