Honda की नई SUV ZR-V अगले हफ्ते डेब्यू करेगी, जल्द ही भारत में WR-V को कर सकती है रिप्लेस

Honda ZR-V SUV

होंडा 11 नवंबर को गायकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो (Gaikindo Indonesia International Auto Show) या जीआईआईएएस 2021 (GIIAS 2021) के दौरान एक नई एसयूवी, जिसका कोडनेम ZR-V है से पर्दा उठाने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, ZR-V एक सब-कॉम्पैक्ट होने जा रहा है। एसयूवी दक्षिण एशियाई बाजारों के लिए है। यह नई India-specific एसयूवी हो सकती है, जिसके बारे में होंडा ने इस साल की शुरुआत में संकेत दिया था।

WR-V के रिप्लेसमेंट मॉडल के रूप में देखे जाने वाले इस नई होंडा एसयूवी (Honda SUV) जल्द ही भारत में मारुति सुजुकी ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन और अन्य सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में आने की संभावना है।

इस साल की शुरुआत में होंडा कार्स इंडिया (Honda Cars India) ने पुष्टि की थी कि वह देश में सबसे तेजी से बढ़ते यात्री वाहन सेगमेंट को भुनाने के लिए भारत में एसयूवी सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए उत्सुक है। होंडा कार्स इंडिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गाकू नकानिशी ने कहा था कि हमने अध्ययन किया है कि एक एसयूवी (भारतीय बाजार में) कैसे लॉन्च किया जाए। इसलिए अब हम पुष्टि कर सकते हैं कि India specific SUV लॉन्च करने के डेवलपिंग फेज में हैं।

Honda वर्तमान में WR-V पेश करती है, जो एक सब-फोर मीटर SUV है। डब्ल्यूआर-वी के अलावा, होंडा भारतीय बाजार में सिटी और अमेज जैसी मिड-साइज और सब-कॉम्पैक्ट सेडान भी पेश करती है। यह जैज प्रीमियम हैचबैक (Jazz premium hatchback) भी प्रदान करता है।

Honda ZR-V SUV की संभावित फीचर्स

आगामी Honda ZR-V SUV कार निर्माता की नई पीढ़ी के कॉम्पैक्ट आर्किटेक्चर पर आधारित होगी, जो लोकप्रिय सेडान सिटी को भी रेखांकित करती है। होंडा का लक्ष्य दक्षिणपूर्व एशिया और भारत में सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट के लिए अपने दांव के रूप में ZR-V का उपयोग करना है। इसकी लंबाई लगभग चार मीटर, चौड़ाई 1,695 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी होने की संभावना है।

हाल ही में Honda ने ZR-V का एक स्क्रेच जारी किया था, जो नई SUV के डिजाइन के बारे में बताता है। यह दर्शाता है कि नई होंडा एसयूवी में कूप शैली के साथ ब्रांड की लेटेस्ट डिजाइन होगी। आधिकारिक टीजर में बमुश्किल एक रेखा दिखाई देती है, जो वाहन के सिल्हूट को खींचती है। टॉप पर एक फ्रेम के साथ एक बड़ी ग्रिल है, जो हेडलाइट्स तक फैली हुई है। यह एक पतली, लंबी एलईडी लाइट सिग्नेचर, डॉटेड लाइन डिजाइन के साथ टेललाइट्स के साथ-साथ RS बैजिंग भी दिखाता है, जो टर्बोचार्ज्ड मॉडल की ओर इशारा करता है।

नई होंडा एसयूवी (Honda ZR-V SUV) के इंटीरियर में मल्टीमीडिया स्क्रीन और एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ सिंपल और फंक्शनल लेआउट मिलने की संभावना है, जो भारत में मॉडल के लिए आंशिक रूप से डिजिटल हो सकता है।

Honda ZR-V SUV में 1. 2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है, जो 90 hp की पावर पैदा कर सकता है। 1.5-लीटर i-VTEC का विकल्प भी हो सकता है, जो 116 hp की शक्ति उत्पन्न करने में सक्षम है या 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है, जो लगभग 122 hp की शक्ति पैदा करने में सक्षम होगा।