मार्च महीने में खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन बातों का रखें खास ध्यान, बेस्ट डील में मिलेगी मदद

मार्च महीने में कार कंपनियां काफी बढ़िया डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं। दरअसल कंपनियों को अपना स्टॉक क्लियर करना होता है। इसके अलावा 1 अप्रैल से गाड़ियों के दाम बढ़ने जा रहे हैं। कई कंपनियों ने तो अभी से दाम बढ़ाने की घोषणा कर दी है। ऐसे में अब बस कुछ ही दिन बचने हैं गाड़ियों पर बेस्ट डील और ऑफर्स पाने के। अगर आप इस महीने एक नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप नई कार पर बेस्ट डील पा सकते हैं। इसके अलावा इस रिपोर्ट में हम आपको यह भी बता रहे हैं कि एक नई कार खरीदने से पहले किन-किन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए ।

सबसे पहले बजट तय करें

एक नई कार कार खरीदने से पहले अगर आप अपना बजट तय कर कर लेंगे तो आपको कार खरीने में ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा। उसी हिसाब से अपने लिए  कार का चुनाव कर सकते हैं। ध्यान रखें शोरूम वाले कई बार आपके बजट के ऊपर वाली कार भी बेचने की कोशिश करते हैं, लेकिन आप उनकी बातों में बिलकुल न आयें, और अपने बजट के हिसाब से ही कार और वेरिएंट चुनें।

कौन सी कार लेनी है यह भी तय करें 

जो बजट आपने तय किया है, हो सकता है उस बजट में आपको कई ऑप्शन मिलें, लेकिन मार्केट सर्वे, और एक्सपर्ट टिप्स के मुताबिक आप बेस्ट कार को चुन सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह भी कि आजकल कॉम्पैक्ट एसयूवी, कॉम्पैक्ट MPV, कॉम्पैक्ट सेडान कार और प्रीमियम हैचबैक कार की कीमतों में बहुत ज्यादा अंतर रह नहीं गया है, ऐसे में आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही मॉडल का चुनाव करें।

ऑन -रोड कीमत चेक करें

नई कार खरीदने से पहले एक या दो शो-रूम में जाकर कार की ऑन -रोड कीमत की भी पूरी जानकारी जरूर लें, क्योंकि हो सकता है अलग-अलग शो रुम में आपको उसी कार की कीमत में अंतर मिलें। ऐसे में जहां आपको सही डील मिले वहीं से ही कार खरीदें। इससे आपको ही फायदा होगा।

डिस्काउंट जरूर लें

हर कार पर बेस्ट ऑफर्स और डिस्काउंट साल भर रहते ही हैं, हांलाकि कुछ ऐसे भी मॉडल होते हैं जिन पर बहुत अच्छा ऑफर नहीं होता। आप जिस कार को खरीदने की सोच रहे हैं उस पर क्या ऑफर्स और डिस्काउंट मिल रहा है इसकी पूरी जानकारी लें। इस समय कार कंपनियां काफी अच्छा डिस्काउंट दे रही हैं ऐसे में बिना झिझक डीलर से डिस्काउंट की बात करें, और जहां तक संभव हो बेस्ट डील लेने में संकोच बिलकुल भी न करें।

कार एसेसरीज

अगर आप कार का बेस मॉडल खरीद रहे हैं तो उससे पहले कार डीलर से सभी प्रकार की एक्सेसरीज की जानकारी ले लें। जहां तक संभव हो केवल इलेक्ट्रिक आइटम्स ही डीलर से लगवाएं, क्योंकि इससे कार की वारंटी पर फर्क नहीं पड़ेगा, बाकी सीट कवर और अन्य सामान आप लोकल मार्केट से भी लगवा सकते हैं, क्योंकि एक तो आपके पास ऑप्शन ज्यादा होंगे और प्राइस भी सस्ते मिल सकते हैं।