Twitter पर कैसे आइडेंटिफाई करें ‘Good Bots’, जानें यहां

twitter Good Bots

ट्विटर (Twitter) ने ऑटोमेटेड अकाउंट्स (इसे Bots के नाम से भी जाना जाता है) के लिए एक नया फीचर जारी किया है। यह ‘Good Bots’ के रूप में सेल्फ आइडेंटिफाई करने के लिए है, अपनी प्रोफाइल में लेबल को जोड़ना होगा। इससे ऑटोमेटेड और ह्यूमन-रन-अकाउंट्स में फर्क करने में लोगों को मदद मिलेगी।

आज से शुरू हो रहे सभी ऑटोमेटेड अकाउंट्स (automated account) में अपने अकाउंट प्रोफाइल में नये लेबल को जोड़ने का विकल्प होगा। इससे लोगों के बोट के बारे में अतिरिक्त जानकारी मिलेगी और उन्हें यह तय करने में मदद मिलेगी कि वे किस अकाउंट को फॉलो करें, किसके साथ जुड़ें और किस पर भरोसा करें।

यह अपडेट रिसर्च से बाद पेश किया गया है। इससे पता चलता है कि लोग जिस अकाउंट से जुड़े हैं उसके बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं- गुड बॉट्स (जो मददगार\संबंधित जानकारी शेयर करना चाहते हैं और सही मायने में ट्विटर के अनुभव को बेहतर बनाना चाहते हैं) लेबल के साथ उनके दर्शकों के साथ विश्वसनीयता बढ़ाने, भरोसा और पारदर्शिता बढ़ाने में मदद मिलेगी। गुड बॉट्स उन्‍हें अपनी वैधानिकता बढ़ाने का एक तरीका प्रदान करेगा।
यह भी पढ़ेंः म्यूजिक लवर्स हैं तो दीवाना बना देंगे ये Wireless Headphones, जानें कीमत और फीचर्स

इन दिनों हम अपनी टाइमलाइन्स को क्लीन करने के तरीके तलाश रहे हैं- और ट्विटर पर गुड बॉट्स (Good Bots) की काफी संख्या है, जिससे हमें ऐसा करने में मदद मिलेगी। गुड बॉट्स से लोग हर दिन उपयोगी, मनोरंजक और संबंधित जानकारी ढूंढने में मदद कर सकते हैं- कोविड-19 अपडेट्स से लेकर ट्रैफिक अपडेट्स के बारे में लोगों को जानकारी देने तक, यहां तक कि लोगों को इंटर्नशिप्‍स ढूंढने में मदद मिलेगी।

डेवलपर्स की एक पूरी कम्युनिटी है जोकि पूरी मेहनत से बॉट्स तैयार कर रही है, सही मायने में उपयोगी और दिलचस्प हैं। GoodBots, उपयोगी , मनोरंजक और संबंधित जानकारी पाने में मदद करते हैं। ट्विटर इंडिया पर ध्यान देने योग्य कुछ अच्छे बॉट्स दिए गए हैं:

@mumbaitraffic
@bloodreqbot
@CovidvaxBLR
@internfinder
@TheGermanBot

इसके अलावा, ट्विटर ने अपने टिप्स फीचर पर पेटीएम को भुगतान गेटवे विकल्प के रूप में जोड़ने की घोषणा की है। यह फीचर क्रिएटर्स को अपने फॉलोअर या फिर अन्य यूजर्स से मिले मौद्रिक सुझाव की मदद से अपने ट्विटर अकाउंट को मोनेटाइज करने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ेंः Range Extender से बढ़ जाएगी Wifi Router की रेंज और स्पीड, कीमत भी ज्यादा नहीं