HT Aero की उड़ने वाली सुपरकार, जो वास्तविकता में उड़ सकती है, जानें डिटेल

HT Aero flying supercar

चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कंपनी Xpeng कई भविष्य के मॉडल तैयार कर रही है। उसने हाल ही में HT Aero से पर्दा उठाया है, जो एक उड़ने वाली सुपरकार (flying supercar) है। इस फ्लाइंग कार का उत्पादन वर्ष 2024 में शुरू हो सकती है।

पहली नजर में HT Aero एक स्टाइलिश स्पोर्ट्सकार की तरह प्रतीत होता है, संभवतः शक्तिशाली mile-munching credentials के साथ है। इसकी खास बात है कि इसके शरीर की संरचना में बड़े करीने से पंख छिपे हुए होते हैं, जो एक बार खिंच जाने पर इसे हवा में ले जाने में मदद करते हैं।

यहां यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि HT Aero वास्तव में XPeng के अर्बन एयर मोबिलिटी सहयोगी का नाम है। ऐसे में पंखों वाली इस कार का यह अंतिम नाम नहीं हो सकता है। लेकिन नामों से आगे बढ़ते हुए उड़ने वाली कार में आने वाले समय में पसर्नल मोबिलिटी (personal mobility) के तरीके को बदलने की क्षमता रखता है।

HT Aero flying supercar में क्या है खास

Xpeng फ्लाइंग कार में एक फोल्डेबल रोटर मैकेनिज्म है और इसके दो गलविंग दरवाजे (gullwing doors) दोनों तरफ खुलते हैं। जब वाहन स्टेशनरी होता है, तो इससे ब्लेड बाहर निकलते हैं और मशीन को लॉन्च करने में सक्षम बनाते हैं।

हालांकि अभी उड़ान रेंज, गति और ऊंचाई क्षमता जैसे विवरण ज्ञात नहीं हैं, लेकिन एचटी एयरो वाहन एक अत्यंत aerodynamic exterior प्रोफाइल के साथ आएगा। कार ​​वर्तमान में कान्सेप्ट के रूप में है, जो एक पारदर्शी इंफोटेनमेंट सिस्टम प्राप्त करती है और स्टीयरिंग व्हील पर ड्राइवर को डिस्प्ले दिखाई देगा। जब वाहन फ्लाई मोड में होता है, तो उसके लिए समर्पित कंट्रोल स्विच भी होते हैं।

XPeng HT Aero अभी भी एक और कॉन्सेप्ट उड़ने वाले वाहन के रूप में प्रतीत हो सकता है। इस तरह की कई और उड़ने वाली कार है, जिसपर दुनियाभर में कार्य चल रही है। लेकिन कंपनी का दावा है कि उत्पादन वर्जन स्ट्रीट लीगल होगा, जिसका मतलब है कि एक बार जब वास्तविक वाहन कारखाने से बाहर होगा, तो यह चलने के लिए तैयार होगा और नियमों के अधीन उड़ भी पाएगा।