Huawei ने लॉन्च की प्लग-इन हाइब्रिड कार Aito M5 SUV, जानें क्या हैं खूबियां

huawei-aito-m5

लोकप्रिय चीनी स्मार्टफोन निर्माता Huawei ने इलेक्ट्रिक वाहन व्यवसाय (electric vehicle business) में अपनी दूसरी कार लॉन्च की है। कंपनी ने Auto M5 प्लग-इन हाइब्रिड SUV को चीन में लॉन्च किया है। इसे सिर्फ पहले पांच दिनों में ही 6,000 से अधिक यूनिट के लिए बुकिंग मिल चुकी है।

M5, Aito’s की पहली लग्जरी स्मार्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) है, जिसे हुवावे द्वारा एक अन्य चीनी ब्रांड सेरेस के साथ संयुक्त रूप से विकसित की गई है। SUV चीनी टेक दिग्गज के HarmonyOS ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी आती है। Huawei Aito M5 SUV में 2.88 मीटर के व्हीलबेस और 4.77 मीटर की लंबाई के साथ आती है। एसयूवी का डिजाइन पोर्श मैकन से प्रेरित लगता है। इसमें कई समानताएं हैं। सामने से एसयूवी बड़ी और ragged headlights और पूरे टेलगेट पर कब्जा करने वाले रियर लाइट क्लस्टर है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Hyundai Tucson भारत में हुई स्पॉट, जल्द लॉन्च होने की उम्मीद

M5 का इंटीरियर भी बहुत बड़ा है। इसमें 15.6 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो हुवावे ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। डिस्प्ले पर इंटरफेस हार्मनी ओएस सिस्टम पर चलता है। इसमें स्प्लिट-स्क्रीन, 3 डी फेस रिकॉग्निशन के विकल्प के साथ हुवावे वॉच में एनएफसी चिप का उपयोग करके कार को अनलॉक किया जा सकता है।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 10.4 इंच का डिजिटल डिस्प्ले है। कंपनी ने सेफ्टी फीचर के तौर पर हर समय ड्राइवर की अलर्टनेस पर नजर रखने के लिए विंडशील्ड के लेफ्ट पिलर पर एक कैमरा भी जोड़ा है।

Aito M5 एक या दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित होता है, जो चुने गए वर्जन पर निर्भर करता है। रियर-व्हील ड्राइव वर्जन 204 hp की अधिकतम शक्ति के साथ आता है। वहीं 224 hp के आउटपुट के साथ एक four-wheel drive विकल्प है। चार पहिया ड्राइव में 428 एचपी पावर जनरेट करने की क्षमता है।
यह भी पढ़ेंः Hero F2i, F3i इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल हुआ लॉन्च, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से है लैस

Huawei Aito M5 में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर इंजन भी है, जो 125 hp डिलीवर करती है। हालांकि यह केवल 40 kWh बैटरी पैक को रिचार्ज करने के लिए जनरेटर के रूप में काम करता है। कंपनी का दावा है कि एसयूवी कुल मिलाकर 1,195km की रेंज प्राप्त कर सकती है। इसका यह भी दावा है कि यह SUV सिर्फ 4.4 सेकंड में शून्य से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

Huawei एसयूवी को छह बाहरी कलर में पेश कर रही हैं, जिनमें सिरेमिक व्हाइट, पाइन फ्रॉस्ट ग्रीन, आइस क्रिस्टल ग्रे, गिल्ट ब्लैक, मिहाई ब्लू और एज्योर ब्लू शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः Shema Electric ने लॉन्च किए दो EV Two-Wheelers, 150 km तक है इसकी रेंज