पूरे परिवार के लिए इसी महीने आ रही है Hyundai Alcazar, सामने आई ये जानकारियां

कार बाजार में हुंडई की 7 सीटर एसयूवी Alcazar के लॉन्च होने का इंतज़ार काफी समय से किया जा रहा है। कुछ समय पहले कंपनी ने नई  Alcazar से पर्दा उठाया था और इसकी कुछ फोटो भी मीडिया से शेयर की थी, लेकिन कोरोना वाइरस के चलते देश में बार-बार लॉकडाउन की वजह से कंपनी को इसके लॉन्च को टालना पड़ा। लेकिन अब खबर आ रही है कि हुंडई इस महीने  नई  Alcazar को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सोर्स के मुताबिक कंपनी इस गाड़ी को 15 जून के बाद लॉन्च कर सकती है। हांलाकि कंपनी की तरफ से इस एसयूवी के लांच को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। वैसे इससे पहले इसका लॉन्च इस साल अप्रैल में होना था, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते कंपनी ने इसका लांच आगे खिसका दिया था।

Alcazar के बारे में बता दें कि यह कंपनी की क्रेटा पर बेस्ड होगी। कंपनी इसे दो इंजन ऑप्शन के साथ उतारेगी। इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल होंगे। इसका पेट्रोल इंजन 2.0 लीटर की, 4 सिलिंडर वाला होगा जोकि 159hp की पावर और 192Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  इसके अलावा इसके डीजल इंजन में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर, टर्बोचार्ज इंजन मिलेगा जो कि 115hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। दो इंजन ऑप्शन में आने के बाद ग्राहकों के पास भी इस गाड़ी को खरीदने के ऑप्शन मिलेंगे, यानी आप अपनी पसंद का मॉडल चुन सकते हैं। कंपनी के दोनों ही इंजन काफी दमदार होते हैं और परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होते हैं।  

नई  Alcazar में 10.25 इंच का टच स्क्रीन  इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें ब्लूलिंक कनेक्टिविटी के साथ वॉयस रिकॉग्नाइजेशन जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, 7.0 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ, 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलेंगे। नई Alcazar में 6 सीटर और 7  सीटर का ऑप्शन मिलेगा। इस गाड़ी को खास फैमिली को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इसमें आपको ईको, सिटी और स्पोर्ट्स मोड की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा भी इस गाड़ी में कई ऐसे फीचर्स शामिल किये जायेंगे तो इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिल सकते हैं।

बढ़ रहा है 6-7 सीटर गाड़ियों की मांग

 पिछले कुछ सालों से भारत में 6 और 7 गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ रहा है।  दरअसल भारतीय फैमिली अब बड़ी कारों की तरफ रुख कर रही हैं, यही देखते हुए ऑटो कंपनियां भी अब कम बजट में 6 और 7 सीटर गाड़ियों पर फोकस कर रही हैं। और कुछ ऐसी ही गाड़ियां लॉन्च करने में लगी हैं। इस सेगमेंट में पहले से ही मारुति सुजुकी Ertiga, महिंद्रा XUV 700, मारुति सुजुकी XL6 और Renault ट्राइबर जैसी गाड़ियां पहले से ही मौजूद हैं। अब ऐसे में हुंडई की नई अल्काज़ार भारत में कितना दम दिखायेगी यह देखना काफी दिलचस्प होगा।