Hyundai और Toyota भारत में 5 लाख से कम कीमत में ला सकती हैं नई SUV, जानें

देश में अब कम कीमत वाली माइक्रो और सब कॉम्पैक्ट SUV का चलन तेजी से बढ़ रहा है। हाल ही में टाटा ने अपनी कॉम्पैक्ट SUV पंच को भारत में लॉन्च किया है जिसके बाद से अब उमीदें लगाईं जा रही हैं अन्य कार कंपनियां भी इसी सेगमेंट पर दाव लगाने को तैयार हैं, खबर है कि हुंडई और टोयोटा भी अपनी-अपनी सब-कॉम्पैक्ट SUV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं, जिनकी कीमत 5 लाख से कम में रहने की उम्मीद हैं।

Hyundai AX1

Hyundai Motor India जल्द ही अपनी नई माइक्रो SUV को लॉन्च कर सकती है। खबर यह है कि इसे इस साल के अंत तक पेश किया जा सकता है। इस समय भारत में कॉम्पैक्ट SUV और माइक्रो SUV गाड़ियों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है, और आने वाले समय में माइक्रो SUV गाड़ियों की डिमांड और तेज होने वाली है। जानकारी के मुताबिक इस नई माइक्रो SUV में कनेक्टेड फीचर्स को शामिल किया जा सकता है।

यह कंपनी की मौजूदा कॉम्पैक्ट SUV Venue के नीचे का मॉडल होगी, यानी कि यह कीमत में सस्ती होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai इसे K1 प्लेटफॉर्म पर बनाएगी, आपको बता दने कि इसी प्लेटफार्म पर कंपनी की सेंट्रो कार भी बनी है। रिपोर्ट्स के अनुसार नई AX1 को कई वेरिएन्ट्स में पेश किया जाएगा, वैसे हुंडई अपनी हर गाड़ी को काफी वेरिएन्ट्स में ही लॉन्च करती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें रूफ एंटीना, स्टील रिम और फेंडर माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं।

हालांकि टॉप मॉडल में कंपनी कनेक्टेड फीचर्स भी मिल सकते हैं। इसके टॉप मॉडल में अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं इसके साथ ही इसमें, LED लाइटिंग और डुअल टोन बॉडी किट भी दिया जाएगा। इंजन की बात करने तो ऐसा माना जा रहा है कि इसमें सैंट्रो वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। अब सेंट्रो में यह 68bhp की पावर और 99Nm टॉर्क जनरेट करता है।

यह इंज 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसे 5 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में उतार सकती है।, यह एक अनुमानित कीमत है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है। भारत में इस गाड़ी का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki S-Presso (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो) और  Maruti Suzuki Ignis (मारुति सुजुकी इग्निस) से होगा।

Toyota Agya

टोयोटा (Toyota) भी इस समय अपनी सस्ती कार पर काम कर रही है, हांलाकि इस समय टोयोटा के पास अभी तक कोई भी हैचबैक नहीं है। आपको बता दें कि इससे पहले टोयोटा के पास इटियोस लीवा हैचबैक कार दी जोकि अब बंद हो चुकी है।वहीं अब टोयोटा देश में Agya को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टोयोटा ने कुछ दिनों पहले इसे लेकर एक पैटेंट भी फाइल किया है।

टोयोटा Agya  का सीधा मुकाबला मारुति सिलेरियो से हो सकता है।  माना जा रहा है कि इसकी कीमत 5 लाख रुपये से कम हो सकती है। डिजाइन के मामले में यह किसी कॉम्पैक्ट SUV जैसी भी हो सकती है। टोयोटा Agya में काफी एडवांस्ड फीचर्स मिल सकते है।