मारुति की इस कार को चुनौती देने के लिए अब हुंडई ला रही हैं नई कार, सितम्बर में शुरू होगा प्रोडक्शन

आने वाले समय में भारत में अब माइक्रो SUV गाड़ियों की डिमांड अब ज्यादा देखने को मिलेगी। मारुति सुजुकी की S-Presso इसका बड़ा उदाहरण है। यह कार ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है साथ ही इसकी बिक्री में भी इजाफा देखने को मिल रहा है।

इसी को देखते हुए अब Hyundai Motor India भी जल्द ही अपनी नई माइक्रो SUV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस नई गाड़ी का कोडनेम AX1 बताया जा रहा है। ख़बरों की मानें तो कंपनी इस साल सितम्बर तक इसका प्रोडक्शन शुरू कर सकती है। और इसे अगले साल तक मार्केट में उतरा जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक इस नई माइक्रो SUV में कनेक्टेड फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। यह कंपनी की मौजूदा कॉम्पैक्ट SUV Venue के नीचे का मॉडल होगी, यानी कि यह कीमत में सस्ती होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai इसे K1 प्लेटफॉर्म पर बनाएगी, आपको बता दने कि इसी प्लेटफार्म पर कंपनी की सेंट्रो कार भी बनी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार नई AX1 को कई वेरिएन्ट्स में पेश किया जाएगा, वैसे हुंडई अपनी हर गाड़ी को काफी वेरिएन्ट्स में ही लॉन्च करती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें रूफ एंटीना, स्टील रिम और फेंडर माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं । हालांकि टॉप मॉडल में कंपनी कनेक्टेड फीचर्स भी मिल सकते हैं। इसके टॉप मॉडल में अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं इसके साथ ही इसमें, LED लाइटिंग और डुअल टोन बॉडी किट भी दिया जाएगा। 

इंजन की बात करने तो ऐसा माना जा रहा है कि इसमें सैंट्रो वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। अब सेंट्रो में यह 68bhp की पावर और 99Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह इंज 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। इस गाड़ी की संभावित कीमत 4 लाख रुपये से शुरू हो सकती है, यह एक अनुमानित कीमत है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है। भारत में इस गाड़ी का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki S-Presso (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो) और  Maruti Suzuki Ignis (मारुति सुजुकी इग्निस) से होगा।