जब चलानी हो हाई परफॉरमेंस प्रीमियम हैचबैक कार, तो Hyundai i20 N Line बन सकती है सही ऑप्शन

भारत में हैचबैक कारें तो पहले से ही अपनी जगह बना चुकी हैं लेकिन प्रीमियम हैचबैक कारों का भी अपना ही अलग चार्म है, लेकिन यह चार्म तब और ज्यादा बढ़ जाता है जब यही प्रीमियम हैचबैक कार पावरफुल इंजन के साथ आती है। इस समय मार्केट में कुछ अच्छे ऑप्शन मिल जायेंगे लेकिन Hyundai i20 N Line अपने सेगमेंट में थोड़ी अलग और खास कही जा सकती है । हांलाकि इस कार को आये हुए अभी थोड़ा समय हो चुका है लेकिन इस समय हम इस कार के बारे में इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि बी मार्केट बदल रहा है, लोग ऐसी कार खरीदना चाहते हैं जिसमें क्वालिटी भी हो, स्पेस भी हो, फीचर्स भी हो और डिजाइन के साथ जबरदस्त परफॉरमेंस भी मिले। और Hyundai i20 N Line इन सभी खूबियों से लैस है। Hyundai i20 N Line N6 की कीमत 990,900 लाख रुपये से लेकर 1,197,300 लाख रुपये तक है। आइये जानते हैं इस कार के डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस तक के बारे में।

स्पोर्टी डिजाइन प्रीमियम कैबिन

डिजाइन की बात करें तो Hyundai i20 N Line  अपने सेगमेंट की सबसे स्पोर्टी कार है। i20 N Line का डिजाइन अपने नॉर्मल i20 के जैसा जरूर है लेकिन कुछ ऐसे डिजाइन एलिमेंट्स भी जो इसे अलग बनाते हैं।  इसमें आपको चेकर फिनिश बड़ी ब्लैक ग्रिल देखने को मिलती है जोकि इसे स्पोर्टी देने में मदद करती है। इसके अलावा यहां राईट पर NLine के बेजिंग दी गई है। इसके बम्पर भी थोड़ा अलग है। यहां पर भी नीचे की तरफ आपको रेड कलर की हाईलाइट देखने को मिलेगी। कार में 16 इंच के स्पोर्टी एलाय व्हील्स मिलते हैं जोकि ड्यूल टोन में हैं और यहां पर भी N Line की बेजिंग दी गई है। इसके रियर लुक में डार्क क्रोम की स्ट्रिप आप देख सकते हैं जोकि इसे प्रीमियम लुक देने में मदद करती है। इसमें ऊपर स्पॉइलर भी आ देख सकते हैं जो इस कार को स्पोर्टी लुक देने में मदद करते हैं। Hyundai i20 N Line  का कैबिन भी स्पोर्टी अंदाज में तैयार किया गया है। इसके AC वेंट हैं यहां पर आपको रेड हाईलाइट मिलती है, साथ ही गियर नॉब भी एक दम नए हैं और यहां पर भी रेड हाईलाइट मिलती है जो इसे स्पोर्टी लुक देती है। इसके अलावा कार की सीट्स भी आपको ब्लैक कलर में मिलेगी और इन पर रेड स्टिचिंग और लाइन मिलेगी। यह भी पढ़ें: 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आई नई Maruti WagonR, माइलेज में भी हुआ जबरदस्त इजाफा

फीचर्स की नहीं है कमी

i20 N Line  के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सिंगल-पैन सनरूफ और 7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम इसमें मिलते हैं। इसके अलावा सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, सीट बेल्ट,  रियर-व्यू पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक हेडलैंप और हिल असिस्ट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

हाई परफॉरमेंस और बेहतर माइलेज

Hyundai ने इस कार को खास उन लोगों के लिए डिजाइन की है जोकि हाई परफॉरमेंस चाहते हैं।  इस कार में 1.0L का  Turbo GDi Petrol इंजन लगा है जो 120PS की पावर और 172Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ iMT और DCT ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। N Line मॉडल में जो बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं इन टर्म ऑफ़ परफॉरमेंस, वो हैं इसके सस्पेंशन और स्टेयरिंग में देखने को मिलते हैं।  इसका स्टेयरिंग वाकई बेहतरीन हैं और इसका पर ग्रिप से लेकर होल्ड काफी बढ़िया बनता है। हर तरफ से रास्तों पर कांफिडेंस काफी बेहतर मिलता है। ये बहुत ही वेल बैलेंस कार है इसके सस्पेंशन भी काफी अच्छे से tune किये हैं जोकि बेहतर राइड का अनुभव देते हैं। खासतौर जब आप स्लो या हाई स्पीड से कॉर्नर करते हैं स्टेबिलिटी के मामले में भी i20 N Line काफी ज्यादा बेहतर है। हाई स्पीड पर इसकी परफॉरमेंस इम्प्रेस करती है। इसका बैलेंस काफी अच्छा है, टर्निंग रेडियस काफी बेहतर है। कंपनी का दावा है कि Hyundai i20 N Line एक लीटर में 20.25 km की माइलेज देगी।