Hyundai i20 N Line भारत में 2 सितंबर को होगी लॉन्च, बुकिंग भी हुई शुरू

हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) ने हाल ही में अपनी पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक कार i20 का पावरफुल वर्जन i20 N Line को पेश किया था और अब इस कार के लॉन्च की तारीख का भी ऐलान हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को आगामी 2 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा और उसी दिन इसकी कीमत का भी खुलासा होगा। सोर्स के मुताबिक इस कार की संभावित कीमत 10 से 11 लाख रुपये हो सकती है। आपको बता दें की भारतीय कार बाजार में हुंडई के ‘N’ परफॉर्मेंस रेंज की यह पहली कार होगी। माना जा रहा है कि आने वाले समय में  इस ब्रांड के तहत अन्य मॉडलों को भी पेश करेगी। Hyundai i20 N Line की बुकिंग शुरू हो चुकी है। ग्राहक इसे 25,000 रुपये की राशि देकर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और डीलरशिप के जरिये इसे बुक कर सकते हैं।

पावरफुल इंजन

नई i20 N Line में 1.0 लीटर का 4 सिलिंडर, 16 वाल्व वाला टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जोकि 120hp की पावर और 172Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इंजन बेशक छोटा हो लेकिन इसकी परफॉरमेंस काफी बेहतर है, इसलिए यह कार i20 N Line है। इस कार को खास ऐसे लोगों को ध्यान में रख कर तैयार किया है जो पावरफुल ड्राइव का मज़ा लेना चाहते हैं।

स्पोर्टी डिजाइन

Hyundai की i20 N Line पहली ही नज़र में इम्प्रेस कर देती है। इसका डिजाइन रेगुलर i20 जैसा ही है, लेकिन N Line मॉडल के रूप में इसमें कई बदलाव देखने को मिलते हैं। सामने से देखें तो इसमें स्पोर्टियर डुअल-टोन फ्रंट बम्पर मिलता है जिसमें गहरे सेट फॉग लैंप हाउसिंग और स्पोर्टी रेड एक्सेंट दिया गया है। इस कार में स्पोर्टियर दिखने वाला ग्रिल जिसमें ‘चेकर्ड फ्लैग’ से प्रेरित डिज़ाइन और एन लाइन लोगो दिया गया है। बाहरी डिजाइन के मामले में यह कार काफी ज्यादा आपको पसंद आने वाली है।

कार में आपको 16 इंच का अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे जिनकी मदद से यह कार काफी स्पोर्टी फ़ील करा देती है और इसका साइड प्रोफाइल भी काफी बेहतर नज़र आता है। इसमें लाल (Red) इंसर्ट के साथ साइड सिल गार्निश भी दिया गया है। यहां तक कि फ्रंट ब्रेक कैलिपर्स भी लाल रंग में फिनिश किए गए हैं।

पीछे की तरफ, i20 N लाइन में एक डिफ्यूज़र और ट्विन-एग्जॉस्ट पाइप के साथ एक स्पोर्टियर बम्पर, साइड विंग्स के साथ एक टेल गेट स्पॉइलर और दो टेल लैंप को जोड़ने वाला एक डार्क क्रोम गार्निश दिया गया है। इस कार में 4 मोनोटोन कलर विकल्प के साथ उपलब्ध है जिसमें थंडर ब्लू (नया और एक्सक्लूसिव), फेयरी रेड, टाइटन ग्रे और पोलर व्हाइट शामिल है। वहीं दो डुअल-टोन कलर ऑप्शन भी मिलता है जिसमें फैंटम ब्लैक रूफ के साथ थंडर ब्लू और फैंटम ब्लैक रूफ के साथ फेयरी रेड कलर शामिल है। डायमेंशन  की बात करें तो i20 N Line की लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1775mm, ऊंचाई 1505mm और व्हीलबेस 2580mm है।

प्रीमियम स्पोर्टी इंटीरियर

नई i20 N Line का डैशबोर्ड काफी हद तक स्टैंडर्ड मॉडल जैसा ही है हालांकि, ऑल-ब्लैक इंटीरियर को रेड हाइलाइट्स और रेड एंबियंट लाइटिंग से सजाया गया है। इसमें लैदर पर ‘N’ लोगो की बैजिंग के साथ चेकर्ड फ्लैग डिज़ाइन, स्पोर्टी मेटल पैडल, एक बीस्पोक थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एन-ब्रांडेड लेदर गियर नॉब दिया गया है।  फीचर्स की बात करें तो इसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इतना ही नहींडिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सिंगल-पैन सनरूफ और 7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम इसमें मिलते हैं।

एडवांस्ड फीचर्स

अन्य फीचर्स की बात करें तो नई i20 N Line में एक नया वॉयस रिकग्निशन फीचर भी दिया गया है, जो कि इस कार के ड्राइविंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाएंगे। हुंडई ने ओवर-द-एयर मैप की बेहतर सुविधा के लिए ब्लूलिंक ऐप को भी अपडेट किया है। सेफ़्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, 6 एयरबैग, रियर-व्यू पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक हेडलैंप और हिल असिस्ट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। डिजाइन, फीचर्स और इंजन के मामले में नई i20 N Line बेहतर तो नज़र आती है लेकिन यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि इसे किस कीमत में लॉन्च किया जाता है।