Hyundai i20 N Line Review: उन लोगों के लिए जो चाहते हैं हाई परफॉरमेंस कार

Hyundai i20 N Line उन लोगों के लिए बनी है जो कार से जबरदस्त परफॉरमेंस चाहते हैं, मौजूदा i20 की तुलना में यह थोड़ी अलग और महंगी भी नज़र आती है। इस रिपोर्ट में हम इसकी परफॉरमेंस के बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि इससे पहले की रिपोर्ट्स में हम इसकी कीमत और अन्य फीचर्स के बारे में बात कर चुके हैं। तो अगर आप हुंडई i20 N Line को खरीदने की चाहते रखते हैं तो इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े।   

स्टाइल और फील

डिजाइन के मामले में नई i20 N Line रेगुलर i20 के जैसी ही है, लेकिन इसकी स्टाइलिंग में थोड़ा बदलाव देखने को मिलता है। सबसे पहले बात इसके फ्रंट की करें यह मौजूदा i20 से थोड़ी अलग है, इसमें आपको चेकर फिनिश बड़ी ब्लैक ग्रिल देखने को मिलती है जोकि इसे स्पोर्टी देने में मदद करती है। इसके अलावा यहां राईट पर NLine के बेजिंग दी गई है जो यह बताती है कि रेगुलर i20 से यह अलग है. इसके अलावा इसका बम्पर भी आपको थोड़ा अलग नज़र आएगा, दिखने में यह स्पोर्टी है और यहां पर भी नीचे की तरफ आपको रेड कलर की हाईलाइट देखने को मिलेगी। साइड में आपको N Line की बेजिंग देखने को मिलेगी।

साइड में भी बोटम में ब्लैक कलर के साथ रेड का कलर एलिमेंट देखने को मिलेगा जोकि इसे रेगुलर मॉडल से अलग लुक देता है और साथ ही इसे स्पोर्टी भी बनाता है। कार में 16 इंच के स्पोर्टी एलाय व्हील्स मिलते हैं जोकि ड्यूल टोन में हैं और मुझे इनका डिजाइन काफी पसंद आया, ये काफी अग्रेसिव अंदाज में हैं। यहां पर भी आपको N Line की बेजिंग देखने को मिलेगी।

रियर लुक की बात करें तो ओवरआल डिजाइन के मामले में यह रेगुलर i20 के जैसी ही है, लेकिन यहां पर कुछ नए एलिमेंट्स देखने को मिलते हैं, जैसे यहां डार्क क्रोम की स्ट्रिप आप देख सकते हैं जोकि इसे प्रीमियम लुक देने में मदद करती है। इसके अलावा  इसके ग्लास पर साइड विंग्स स्पॉइल भी मिलेंगे। इनके डिजाइन में कट्स आप देख सकते हैंऔर ये भी  i20 N Line को स्पोर्टी फील देते हैं। यहां पर ऊपर स्पॉइलर भी आ देख सकते हैं एंड अगेन यहां पर भी N Line की बेजिंग देखने को मिलती हैं जोकि काफी बेहतर नज़र आती है। इसके अलावा एक बड़ा बदलाव भी यहां देखने को मिलता है और वो है यहां ट्विन मफलर टिप देखने को मिलता है और यह वाकई इस कार को स्पोर्टी फील देता है। लेकिन कोस्मटिक कोस्मटिक मफलर नहीं इसका साउंड भी काफी अलग है जोकि स्पोर्टी कार वाला फील देता है जब आप इसे ड्राइव करेंगे।

इंटीरियर

बात करें कार के इंटीरियर की तो यहां पर लेआउट ठीक वैसा ही है जो रेगुलर i20 में देखने को मिलता है। लेकिन यहां पर अगेन (Again) कुछ नए एलिमेंट्स को शामिल किया है, इसके AC वेंट हैं यहां पर आपको रेड हाईलाइट मिलती है, साथ ही गियर नॉब भी एक दम नए हैं और यहां पर भी रेड हाईलाइट मिलती है जो इसे स्पोर्टी लुक देती है। इसके अलावा कार की सीट्स भी आपको ब्लैक कलर में मिलेगी और इन पर रेड स्टिचिंग और लाइन मिलेगी। सीट्स काफी स्पोर्टी हैं इसके अलावा कार दे डोर्स पर भी थिक रेड हाईलाइट दी गई है जोकि मुझे पसंद आया। कुछ और फीचर्स की बात करें तो कार में दिया गया इंफोटेनमेंट सिस्टम और इसका डिजिटल क्लस्टर विथ TFT मल्टी इनफार्मेशन डिस्प्ले ठीक वैसा भी है जैसा रेगुलर i20 में देखने को मिलता है।

इसमें कनेक्टेड कार फीचर्स भी  देखने को मिलते हैं, लेकिन जो सबसे बड़ा बदलाव किया है वो इसके स्त्येरिंग व्हील पर किया है।आपको बात दें कि यह एक दम नया स्त्येरिंग है जोकि दिखने में भी काफी स्पोर्टी फील देता है. इसका फील और टच भी काफी बेहतर और यहां पर भी N की बेजिंग देखी जा सकती है। स्टेयरिंग पर भी ऑडियो कंट्रोल मिल जाते हैं, इसके अलावा पैडल शिफ्ट मिलते हैं। इसके अलावा इसमें स्पोर्टी अलुमिनुयम पैडल मिलते हैं, और यहां पर रेड कलर की एमियंत लाइट मिलती है।

ड्राइव एंड परफॉरमेंस

सबसे पहले तो आपको बता दें कि इसमें जो एक लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है वो वही है जो रेगुलर i20 में देखने को मिलता है। यह इंजन 120PS की पावर और 172Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ iMT और DCT ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। दोनों ही ट्रांसमिशन को मैंने परखा, लेकिन N Line मॉडल में जो बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं इन टर्म ऑफ़ परफॉरमेंस, वो हैं इसके सस्पेंशन और स्टेयरिंग में देखने को मिलते हैं। अब पेपर्स पर ये सब बदलाव अच्छे तो हैं लेकिन क्या असल ड्राइव में भी ये दमदार हैं ? यकीन मानिए जब मैंने इस कर लो ड्राइव किया तो इसमें वाकई मुझे इम्प्रेस किया, इसका स्टेयरिंग वाकई बेहतरीन हैं और इसका पर ग्रिप से लेकर होल्ड काफी बढ़िया बनता है। हर तरफ से रास्तों पर कांफिडेंस काफी बेहतर मिलता है।

ये बहुत ही वेल बैलेंस कार है इसके सस्पेंशन भी काफी अच्छे से tune किये हैं जोकि बेहतर राइड का अनुभव देते हैं। खासतौर जब आप स्लो या हाई स्पीड से कॉर्नर करते हैं तो बॉडी रोल इस कार से नहीं मिलता है, स्टेबिलिटी के मामले में भी i20 N Line काफी ज्यादा बेहतर है. हमें इसे हिल एरिया में ज्यादा ड्राइव जहां पर रोड्स ऊपर नीचे, और कई मोड़ वाले होते हैं. हाई स्पीड पर इसकी परफॉरमेंस वाकई इम्प्रेस करती है, और ड्राइव करते समय यह अहसास भी होता है कि यह रेगुलर i20 से काफी अलग और फ़ास्ट है.इस कार को खराब रास्तों पर भी चालाया लेकिन कहीं से भी यह कार शिकायत का कोई मौका नहीं देती, इसका बैलेंस काफी अच्छा है, टर्निंग रेडियस काफी बेहतर है। कंपनी का दावा है कि दोनों ट्रांसमिशन के लिए इसका माइलेज  20.25 kmpl है लेकिन हमारे हिसाब से यह आसानी से आपको 14-15 kmpl का माइलेज दे देगी।

नतीजा

अगर आप एक ऐसी कार खरीदना चाहते हैं जो डिजाइन, स्पेस, फीचर्स और परफॉरमेंस के मामले में अलग और शानदार हो तो आप हुंडई i20 N Line के बारे में जरूर विचार करें, यह वाकई इम्प्रेस करती है, और जब आप इसे ड्राइव करेंगे तो आप इसे एन्जॉय करेंगे। कीमत में यह आपको थोड़ी महंगी जरूर लग सकती है पर इसका ड्राइविंग एक्सपीरियंस पैसा वसूल है।