मारुति डिजायर और होंडा अमेज को चुनोती देने आ रही हैं हुंडई की नई कार, ये होंगे बदलाव

भारत में कॉम्पैक्ट सेडान कारों की  डिमांड पिछले कुछ सालों से ज्यादा देखने को मिल रही है। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी डिजायर और होंडा अमेज जैसी कारों की मांग काफी ज्यादा हैं, हांलाकि इस सेगमेंट में हुंडई की AURA भी मौजूद है लेकिन अभी तक इस कार को वो कामयाबी नहीं मिली जिसकी कंपनी को उम्मीद थी, इसलिए कंपनी  AURA को अब नए अवतार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार इस कार में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इस गाड़ी में कुछ नए फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा। ऑफिशियल लॉन्च के पहले ही नई AURA की डिटेल्स ऑनलाइन लीक हो गई है, जिसमें कार के अपडेट के बारे में जानकारी दी गयी है।

AURA में होंगे नए बदलाव

ऑनलाइन लीक रिपोर्ट के मुताबिक, हुंडई इस कार के टॉप-एंड SX (O) ट्रिम में क्रूज कंट्रोल, लेदर रैपिड स्टीयरिंग व्हील, लेदर रैपिड स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब जैसे कुछ एक्सक्लूसिव फीचर्स दे रही (सिर्फ 1.2L पेट्रोल के साथ) है। इसके अलावा AURA के S, SX और SX (O) वेरिएंट में फैक्ट्री फिटेड रियर स्पॉइलर दे रही है। इतना ही नहीं इस कार के E वेरिएंट में 13 इंच के व्हील्स की जगह 14 इंच के व्हील्स दे रही है। वहीं कार के SX और SX (O) वेरिएंट्स से Arkamys प्रीमियम ऑडियो सिस्टम हटाएगी, वहीं इसके S वेरिएंट को स्टील स्टाइल व्हील्स के साथ पेश करेगी और AMT मॉडल में गन मेटल कलर में 3M ग्राफिक्स मिलेंगे।

दो इंजन ऑप्शन

हुंडई नई  AURA को CNG किट के साथ पहले की तरह दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन ऑप्शन्स के साथ पेश करेगी। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा, जो 83 bhp की पावर पैदा करता है और इसके साथ यह कार 5-स्पीड मैनुअल व AMT गियरबॉक्स के साथ आएगी। इसके अलावा दूसरा पेट्रोल इंजन 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल का है, जो 100bhp और 172Nm के टॉर्क देगा. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं नई AURA 2021 का  डीजल इंजन 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर का होगा जो 74 bhp की पीक पावर और 190 Nm टार्क देगा। डीजल इंजन MT 25.35kmpl और AMT 25.4kmpl का माइलेज देगा, जबकि CNG मॉडल 28.4km/kg का माइलेज देगा। इसके अलावा इसका 1.2 L पेट्रोल MT, 20.5kmpl और 1.2L पेट्रोल AMT 20.1kmpl की माइलेज देगा। वैसे मौजूदा AURA की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 5.97 लाख रुपये से शुरू होती है.