भारत में 5 लाख से कम में लॉन्च होने जा रही हैं ये SUV! यहां है पूरी लिस्ट

कोरोना की वजह से देश में लगे लॉकडाउन ने कार कंपनियों की बिक्री की रफ़्तार को काफी स्लो कर दिया था, हांलाकि डिस्काउंट और कुछ नए ऑफर्स की वजह से बिक्री को रफ़्तार देने की कोशिश की जा रही है। अब जैसे धीरे-धीरे लॉकडाउन हर रहा है ऑटो कंपनियां भी एक्टिव हो गई हैं और अपने नए मॉडल्स को लॉन्च करने लग गई हैं, हाल ही में स्कोडा ऑक्टाविया (Skoda Octavia)और Mercedes-Benz Maybach GLS 600 जैसी कारों में भारत में दस्तक दी है। लेकिन आने वाले कुछ महीनों में और भी नए मॉडल्स लॉन्च होने की तैयारी में हैं। जल्द ही बाजार में हर जरूरत के हिसाब से कारें लॉन्च होने जा रही हैं, आइये आपको बताते हैं उन कारों के बारे में जो जल्द ही भारत में एंट्री लेने वाली हैं, सोर्स की मानें तो इन SUV गाड़ियों की शुरूआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम हो सकती है। 

Hyundai to Toyota launch new SUV in India

1. Hyundai AX1

2. Tata HBX

3. Toyota Agya

Hyundai AX1

Hyundai Motor India जल्द ही अपनी नई माइक्रो SUV को लॉन्च कर सकती है। खबर यह है कि इसे इस साल के अंत तक पेश किया जा सकता है। इस समय भारत में कॉम्पैक्ट SUV और माइक्रो SUV गाड़ियों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है, और आने वाले समय में माइक्रो SUV गाड़ियों की डिमांड और तेज होने वाली है। जानकारी के मुताबिक इस नई माइक्रो SUV में कनेक्टेड फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। 

यह कंपनी की मौजूदा कॉम्पैक्ट SUV Venue के नीचे का मॉडल होगी, यानी कि यह कीमत में सस्ती होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai इसे K1 प्लेटफॉर्म पर बनाएगी, आपको बता दने कि इसी प्लेटफार्म पर कंपनी की सेंट्रो कार भी बनी है। रिपोर्ट्स के अनुसार नई AX1 को कई वेरिएन्ट्स में पेश किया जाएगा, वैसे हुंडई अपनी हर गाड़ी को काफी वेरिएन्ट्स में ही लॉन्च करती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें रूफ एंटीना, स्टील रिम और फेंडर माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं।

हालांकि टॉप मॉडल में कंपनी कनेक्टेड फीचर्स भी मिल सकते हैं। इसके टॉप मॉडल में अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं इसके साथ ही इसमें, LED लाइटिंग और डुअल टोन बॉडी किट भी दिया जाएगा। इंजन की बात करने तो ऐसा माना जा रहा है कि इसमें सैंट्रो वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। अब सेंट्रो में यह 68bhp की पावर और 99Nm टॉर्क जनरेट करता है।

यह इंज 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसे 5 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में उतार सकती है।, यह एक अनुमानित कीमत है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है। भारत में इस गाड़ी का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki S-Presso (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो) और  Maruti Suzuki Ignis (मारुति सुजुकी इग्निस) से होगा।

Tata HBX

टाटा मोटर्स (Tata Motors ) भी भारत में अपनी नई माइक्रो एसयूवी (Micro SUV) को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि पिछले साल ऑटो एक्सपो में इसकी झलक भी दिखाई दी थी। यह टाटा की पहली माइक्रो SUV होगी और उन् लोगों के सपने को पूरा करेगी जो सस्ती SUV  का सपना देख रहे हैं। हम सब जानते हैं कि टाटा मोटर्स की कारें सेफ्टी के लिहाज से भी काफी सॉलिड होती हैं, और ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी की नई माइक्रो SUV में भी काफी अच्छी क्वालिटी देखने को मिल सकती है।

फीचर्स की बात करें तो इस SUV इसमें ऑटोमैटिक एसी, फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, प्रीमियम साउंड सिस्टम और सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर मिलेंगे। यह कार ALFA-Arc प्लेटफॉर्म और इंपैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर बेस्ड होगी। माना जा रहा है कि  Tata HBX की कीमत 5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

Toyota Agya

टोयोटा (Toyota) भी इस समय अपनी सस्ती कार पर काम कर रही है, हांलाकि इस समय टोयोटा के पास अभी तक कोई भी हैचबैक नहीं है। आपको बता दें कि इससे पहले टोयोटा के पास इटियोस लीवा हैचबैक कार दी जोकि अब बंद हो चुकी है।वहीं अब टोयोटा देश में Agya को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टोयोटा ने कुछ दिनों पहले इसे लेकर एक पैटेंट भी फाइल किया है।

टोयोटा Agya  का सीधा मुकाबला मारुति सिलेरियो से हो सकता है।  माना जा रहा है कि इसकी कीमत 5 लाख रुपये से कम हो सकती है। डिजाइन के मामले में यह किसी कॉम्पैक्ट SUV जैसी भी हो सकती है। टोयोटा Agya में काफी एडवांस्ड फीचर्स मिल सकते है।