India vs West Indies : आज से शुरू हो रहा है T20 का रोमांच, जानें कैसे देखें लाइव मैच

आज यानी 29 जुलाई से India और West Indies के बीच T20 सीरीज शुरू होने वाली है। इस सीरीज के तहत टीम इंडिया पांच मैच खेलेगी।

India vs West Indies T20
India vs West Indies T20

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल वेस्टइंडीज के दौरे पर है। जहां बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने ODI सीरीज पर कब्जा कर लिया है। अब बारी आ चुकी है जब T20 घमासान शुरू होने वाला है। आज यानी 29 जुलाई से India और West Indies के बीच T20 सीरीज शुरू होने वाली है। इस सीरीज के तहत टीम इंडिया पांच मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी धाकड़ बल्लेबाज Rohit Sharma कर रहे है। अगर आप इस T20 सीरीज को देखने के लिए बेताब है, तो आज हम आपको इस पोस्ट में T20 सीरीज के लाइव प्रसारण के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर टेलीविजन पर इस बेहतरीन सीरीज को लाइव देख पाएंगे।

भारत और वेस्टइंडीज T20 सीरीज मैच की तारीख और समय

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली टी-20 श्रृंखला आज यानी 29 जुलाई से शुरू हो रही है। दूसरा मुकाबला 1 अगस्त को खेला जाएगा, जबकि तीसरा मुकाबला 2 अगस्त और चौथा मुकाबला 6 अगस्त को खेला जाएगा। वहीं सीरीज का अंतिम मुकाबला 7 अगस्त को खेला जाना है। इस सीरीज को भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे से देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: दमदार Dimensity प्रोसेसर से लैस Redmi Note 10T 5G पर 5,000 रुपये का डिस्काउंट, जानें ऑफर डिटेल

कहा देखें भारत-वेस्टइंडीज लाइव टी20 सीरीज

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही T20 सीरीज अलग-अलग प्लेटफार्म पर प्रसारित की जाएगी। FanCode ऐप पर सीरीज का लाइव प्रसारण किया जा रहा है। यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इस एप्लीकेशन की मदद से लैपटॉप पर भी लाइव मैच देखा जा सकता है, जिसे यूजर्स अपने टेलीविजन पर कास्ट भी कर सकते हैं।  

जानकारी के लिए बता दें कि FanCode एक पेड सब्सक्रिप्शन प्लेटफार्म है, जहां यूजर्स को कंटेंट प्रोवाइड किया जाता है। इस प्लेटफार्म पर यूजर्स 99 रुपये से लेकर 699 रुपये तक का सब्सक्रिप्शन खरीद सकते हैं। जिस पर स्पोर्ट्स या अन्य कंटेंट देखा जा सकते हैं। अगर इसके प्लांस की बात करें तो यूजर 99 रुपये के प्लान में भारत और वेस्टइंडीज सीरीज के सभी मुकाबला देखे जा सकते हैं। जबकि एक प्लान 159 रुपये का आता है, जिसमें यूजर्स इंडिया और वेस्टइंडीज सीरीज को बिना किसी विज्ञापन के देख सकते हैं, इसके अलावा एक प्लान 199 रुपए का आता है, जिसकी वैधता 1 महीने की है, इसमें भी सभी मैच और अन्य कंटेंट देखने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा एक 699 रुपये का सालाना प्लान भी मिलता है, जिसमें भी ऐप पर मौजूद सभी कंटेंट देखने की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें: नई Philips 7900 4K टीवी सीरीज हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

टेलीविजन पर कैसे देखें भारत और वेस्टइंडीज T20 सीरीज

ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारतीय क्रिकेट टीम की कोई सीरीज किसी बड़े चैनल पर प्रसारित नहीं हो रही है, देखा जाता है कि हमेशा भारतीय टीम के मुकाबले Star Sports या Sony चैनल पर देखे जाते हैं, लेकिन फिलहाल भारत के वेस्टइंडीज दौरे को केवल FanCode ऐप पर ही प्रसारित किया जा रहा है। अगर आप टेलीविजन पर भारत और वेस्टइंडीज T20 श्रृंखला देखना चाहते हैं, तो इस का लाइव टेलीकास्ट प्रसार भारती द्वारा DD Sports channel पर किया जा रहा है। बता दें कि डीडी स्पोर्ट्स चैनल टाटा प्ले पर 453, एयरटेल डिजिटल टीवी पर 298, वीडियोकॉन d2h पर 435 और डिश टीवी पर 298 नंबर चैनल पर आता है। यह भी पढ़ें: आधी से भी कम कीमत में घर लें आए iFFALCON का ये स्मार्ट टीवी, जानें क्या है डील

T20 सीरीज के लिए इस प्रकार है भारतीय क्रिकेट टीम

टीम इंडिया : Rohit Sharma (Captain), KL Rahul, Suryakumar Yadav, Ishan Kishan, Deepak Hooda, Dinesh Karthik, Rishabh Pant, Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Shreyas Iyer, Bhuvneshwar Kumar, Avesh Khan, Harshal Patel, Arshdeep Singh, Axar Patel, R Ashwin, Ravi Bishnoi, Kuldeep Yadav.

वेस्टइंडीज टीम: Nicholas Pooran (Captain), Shai Hope (Vice Captain), Kyle Mayers, Gudakesh Motie, Shamarh Brooks, Keacy Carty, Jason Holder, Akeal Hosein, Alzarri Joseph, Brandon King, Keemo Paul, Rovman Powell, Jayden Seales – Reserves – Romario Shepherd, Hayden Walsh Jr.


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।