ये हैं देश की बेस्ट 160cc इंजन वाली बाइक्स, प्रीमियम डिजाइन के साथ मिलते सेफ्टी फीचर्स

भारत में 150 cc बाइक सेगमेंट की जगह पर 160cc इंजन वाली बाइक्स ने ले ली है, और इस सेगमेंट कई अच्छे मॉडल्स आ चुके हैं। वैसे इस सेगमेंट को सबसे ज्यादा यूथ पसंद करते हैं इसलिए टू-व्हीलर्स कंपनियां भी फीचर्स और डिजाइन पर भी पूरा ध्यान रखती हैं। इस रिपोर्ट में आपको देश में मौजूदा खास 160cc इंजन वाली बाइक्स के बारे में बता रहे हैं।

Suzuki Gixxer

160cc बाइक सेगमेंट में सुजुकी की जिक्सर काफी पसंद की जाती है। इस बाइक का डिजाइन, फीचर्स और परफॉरमेंस इसकी खूबियां हैं। दिल्ली में इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत Gixxer के BS6 वेरिएंट की कीमत एक्स शो रूम कीमत 116,700 रुपये रखी है जबकि Gixxer SF वेरिएंट की एक्स शो रूम कीमत कीमत 127,200 रुपये  है। इंजन की बात करें तो ने Gixxer और Gixxer SF, दोनों ही बाइक्स में 155cc का इंजन लगा है जोकि 13.4 bhp की पावर और 13.8 Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों बाइक्स 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। सिटी और हाइवे पर इस बाइक की परफॉरमेंस शिकायत का मौका नहीं देती। यूथ को यह बाइक काफी पसंद भी आती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है।

Hero Xtreme 160R

इस सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प की Xtreme 160R एक बढ़िया बाइक के रूप में जानी जाती है। Xtreme 160R में दो वेरिएंट मिलते हैं।  कीमत की बात करें तो इसके फ्रंट डिस्क और सिंगल चैनल ABS मॉडल की कीमत 103,900 रुपये है जबकि इसके ड्यूल ड्यूल डिस्क और सिंगल चैनल ABS मॉडल की कीमत 106,950 रुपये है। इस बाइक में BS6-कम्प्लायंट 160cc का इंजन लगा है जोकि 15hp की पावर और 14Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबाक्स से लैस है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है। 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने के लिए इस बाइक को महज 4.7 सेकंड का समय लगता है।

Bajaj Pulsar NS160

हाई परफॉरमेंस के लिए बजाज ऑटो की Pulsar NS160 काफी लोकप्रिय है। इस बाइक में 160.3 cc का DTS-i इंजन दिया गया है, जो  17.2 PS की पावर और 14.6Nm का  टॉर्क देता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस है। इस बाइक का डिजाइन यूथ को काफी पसंद आता है।बाइक का डिजाइन काफी स्पोर्टी है और यह बजाज की एक प्रीमियम मशीन भी है। Pulsar NS160 के ट्विन डिस्क ABS मॉडल की कीमत 1,10,086 लाख रुपये है। कंपनी ने इस बाइक को खास यूथ को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है।

Honda X Blade

160cc बाइक सेगमेंट होंडा की X Blade को आये बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन काफी तेजी से इस बाइक में ग्राहकों के दिलों को जीता है। इंजन की बात करें तो इसमें 160cc का BS6 इंजन दिया है जो फ्यूल इंजेक्शन (Fi) के साथ है। इसमें नया स्विच क्लस्टर के साथ इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन की सुविधा दी है। इसके अलावा इसमें एक इंटीग्रेटेड हेडलाइट हाई बीम/पासिंग स्विच भी लगा दिया है। इतना ही नहीं इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में अब कंपनी ने गियर पॉजिशन इंडीकेटर, डिजिटल क्लॉक और सर्विस ड्यू इंडीकेटर के बारे में जानकारी मिलती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है।