iPhone 14 vs iPhone 13: क्या आईफोन 13 की तरह जलवा बिखेर पाएगा आईफोन 14

iPhone 14 vs iPhone 13

Apple अपकमिंग आईफोन 14 (iPhone 14) सीरीज के तहत चार नए फोन यानी iPhone 14, iPhone 14 Max, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max को पेश कर सकती है। इन आईफोन मॉडलों को आधिकारिक तौर पर सितंबर महीने में लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक कोई खास लॉन्च डेट सामने नहीं आई है। लेकिन खबर है कि आईफोन 14 सीरीज को सितंबर के दूसरे सप्ताह के आसपास आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि लॉन्च से पहले अपकमिंग iPhone सीरीज के बारे में कुछ जानकारी सामने आई है। सबसे खास बात यह है कि इस साल कोई मिनी मॉडल नहीं होगा। इसके बजाय कंपनी आईफोन 14 मैक्स लॉन्च करेगी। ऐसा कहा जा रहा है कि मिनी मॉडल ने iPhone SE सीरीज की बिक्री को प्रभावित किया है। सीरीज में लेटेस्ट मॉडल iPhone SE (2022) है, जिसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था।

IPhone 14 को लेकर यूजर्स में पहले से ही बहुत उत्साह है। ऐसा कहा जा रहा है कि iPhone 14 में iPhone 13 की तुलना में कम, लेकिन कई महत्वपूर्ण सुधार होंगे। जहां तक ​​कीमत का सवाल है, तो iPhone 14 की कीमत iPhone 13 के समान ही होने की ही संभावना है। लीक की मानें, तो अन्य तीन मॉडल की कीमतों में 100 डॉलर तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि आधिकारिक कीमत क्या होगी, यह लॉन्च के समय ही पता चलेगा।

दुनियाभर में iPhone 14 सीरीज के आधिकारिक लॉन्च में बस कुछ ही महीने बचे हैं। आइए जानते हैं अपकमिंग आईफोन 14 कौन से बड़े फीचर्स हो सकते हैं…
यह भी पढ़ेंः जून में लॉन्च होंगी ये 4 नई SUV, जानें इनकी खूबियां और कीमत

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले
लीक की मानें, तो आईफोन 14 सीरीज में कंपनी ऑलवेज ऑन डिस्प्ले दे सकती है। हालांकि यह फीचर पहले से ही कई एंड्रॉयड फोन में मौजूद है। स्क्रीन साइज और रिजॉल्यूशन iPhone 13 के समान ही रहने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, iPhone 14 में आईफोन 13 की तरह ही नॉच डिजाइन के साथ 6.1 इंच रेटिना डिस्प्ले हो सकता है। आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स सहित प्रो मॉडल में पहली बार राउंड आकार का डिजाइन होने की संभावना है।

लार्ज सेंसर
कैमरा फीचर्स की बात करें, तो आईफोन 12 से आईफोन 13 में बड़ा अपग्रेड देखने को मिला था। कुछ ऐसी ही उम्मीद इस बार भी कर सकते हैं। IPhone 14 में खासकर लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस में अपग्रेड देखने को मिल सकता है। जहां तक लीक का सवाल है, तो iPhone 14 में आईफोन 13 के मुकाबले में लार्ज सेंसर शामिल होंगे। फोन में रियर पैनल पर दो कैमरा सेंसर और फ्रंट में सिंगल सेंसर होने की बात कही गई है। लार्ज सेंसर से उम्मीद कर सकते हैं कि iPhone 14 कम रोशनी में बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस प्रदान करेगा।
यह भी पढ़ेंः 20,000 रु से कम में खरीदें वनप्लस, सैमसंग और शाओमी के ये धांसू स्मार्टफोन

लंबी बैटरी लाइफ
iPhone 12 की तुलना में iPhone 13 को बेहतर बैटरी लाइफ के साथ पेश किया गया था। कंपनी ने iPhone 13 की बैटरी को इस तरह से अपग्रेड किया कि यह पूरे दिन आसानी से चल सके, जो कि पिछले iPhone मॉडल के मामले में नहीं था। लीक से पता चलता है कि आगामी iPhone मॉडल आईफोन 13 की तुलना में बेहतर बैटरी लाइफ प्रदान करेगा। IPhone 14 सीरीज की शुरुआत 6GB रैम वर्जन के साथ होने की उम्मीद है।

परफॉर्मेंस
अगर परफॉर्मेंस की बात करें, तो iPhone 14 और iPhone 14 Max में आईफोन 13 सीरीज के समान A15 बायोनिक चिप पर संचालित होने की उम्मीद है, जबकि प्रो मॉडल जैसे कि आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स ए16 बायोनिक के साथ आने की उम्मीद है। यह पूर्ववर्ती की तुलना में थोड़ा बड़ा अपग्रेड होने की उम्मीद है। अगर कीमत की बात करें, तो iPhone 14 की कीमत iPhone 13 के समान ही रहने की उम्मीद है, जिसकी कीमत 799 डॉलर यानी लगभग 62,000 रुपये है। भारत में iPhone 13 की कीमत करीब 79,900 रुपये से शुरू होती है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 5,000 रु देकर बुक करें नई Maruti Brezza, जानें फीचर्स और डिटेल्स