TATA और Apple की साझेदारी से बनेगा नया iPhone, जानें कब शुरू होगा ये काम

माना जा रहा है कि Tata और Apple के बीच यह डील जल्द हो सकती है।

New iPhone will be made with the partnership of TATA and Apple
Apple and Tata

दुनिया की सबसे बड़ी टेक निर्माता Apple, भारत की दिग्गज कंपनी Tata के साथ साझेदारी कर सकती है। इस साझेदारी के चलते भारतीय यूजर्स को Tata Group द्वारा बनाए गए iPhone मिल सकते हैं। दरअसल टाटा ग्रुप और Taiwanese सप्लायर Wistron Corp के बीच एक डील हो सकती है। जिसके चलते भारत में Apple iPhone का निर्माण बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि यह जानकारी Bloomberg की रिपोर्ट में सामने आई है। हालांकि फिलहाल किसी भी कंपनी ने इस जानकारी को लेकर आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह डील जल्द हो सकती है। यानी की टाटा ग्रुप अब पहली ऐसी भारतीय कंपनी बन सकती है, जो आईफोन बनाएगी और यूजर्स को भारत में निर्मित आईफोन मिलेंगे।

भारत में Tata करेगा iphone का निर्माण

फिलहाल जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें बताया गया है कि कंपनियां इस डील को लेकर बातचीत कर रही हैं। अगर यह रिपोर्ट सही साबित होती है तो टाटा ग्रुप भारत की पहली ऐसी कंपनी होगी, जो भारत में आईफोन बनाएगी। बता दें कि फिलहाल Wistron ग्रुप के साथ बातचीत शुरुआती फेज में है, जिसे आगे बढ़ने में थोड़ा वक्त लगने वाले है, लेकिन किसी भी समय कोई अहम घोषणा सामने आ सकती है। 

APPLE IPHONE 11

यह भी पढ़े: Realme narzo 50i Prime फोन 13 सितंबर को होगी लॉन्च, कीमत होगी कम

क्या है मौजूदा स्थिति

अगर मौजूदा स्थिति की बात करें तो फिलहाल भारत में ताइवान देश की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी आईफोन बनाती है। इन दोनों कंपनियों द्वारा चीन और भारत में आईफोन का निर्माण होता है। हालांकि खास बात यह भी है कि फिलहाल Apple को इस बातचीत का पता है या नहीं या खुलासा नहीं हुआ है। वहीं, अमेरिकी टेक ज्वाइंट एप्पल भी चीन के बाहर अपने कारोबार का विस्तार करना चाहता है। अगर कुछ समय पहले सामने आई खबरों पर नजर डालें तो एप्पल, आईफोन के निर्माण को लेकर कुछ नए विकल्प पर गौर कर रहा है। इसका खास कारण यह है कि एप्पल चीन पर बढ़ती निर्भरता को कम करना चाहता है। वहीं एक मुद्दा यह भी है कि अमेरिकी और चीनी सरकार में काफी मतभेद है। इसके चलते भी कंपनी नए मौके तलाश रही है।

आखिर में आपको बताते चलें कि अगर टाटा ग्रुप आईफोन का निर्माण करता है तो आईफोन का निर्माण करने वाला पहला भारतीय बिजनेस ग्रुप होगा। इसके साथ ही यह डील भारतीय यूजर्स को काफी लुभा सकती है।

यह भी पढ़े: iPhone SE 2022 की कीमत में गजब का उछाल, जानें क्या है बड़ी वजह


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।