iQOO ने पेश किया सस्ता iQOO Z6 Lite 5G, कड़क फीचर्स के साथ केवल 11,499 रु है कीमत

iQOO Z6 Lite 5G दुनिया का पहला ऐसा फोन बन गया है जिसमें Qualcomm Snapdragon 4 Gen 1 Processor उपयोग हुआ है।

iQOO Z6 Lite 5G
iQOO Z6 Lite 5G

iQOO Z6 Lite 5G India Launched: मोबाइल निर्माता iQOO ने भारत में एक नया 5G डिवाइस पेश कर दिया है। कंपनी ने डिवाइस को iQOO Z6 Lite 5G नाम से एंट्री दी है। खास बात यह है की फोन को बजट सेगमेंट में पेश किया गया है। यानी कि कम कीमत में 5G डिवाइस लेने वालों को यह फोन काफी लुभा सकता है। बता दें कि यह दुनिया का पहला ऐसा फोन बन गया है जिसमें Qualcomm Snapdragon 4 Gen 1 Processor उपयोग हुआ है। इस तगड़े प्रोसेसर के साथ फोन में कई आकर्षक फीचर्स दिए गए हैं। फोन में बड़ा डिस्प्ले, 5000mAh बैटरी, 50MP कैमरा सेटअप सहित कई खूबियां दी गई हैं। आइये, आगे आपको iQOO Z6 Lite 5G की कीमत, फीचर्स और सेल से जुड़ी इन्फो देते हैं।

iQOO Z6 Lite 5G Price और कब होगी सेल

कंपनी ने इस फोन को आने वाले त्योहारी सीजन के मद्देनजर बाजार में उतारा है। जिसे 14 सितंबर से ई-कॉमर्स प्लेटफार्म Amazon और iQOO ई-स्टोर पर सेल किया जाएगा। वहीं स्टोरेज ऑप्शन की बात करें तो कंपनी ने iQOO Z6 लाइट 5G को 4GB रैम +64GB इंटरनल स्टोरेज और 6GB रैम +128GB इंटरनल स्टोरेज में पेश किया है। जिसमें बेस वैरियंट की कीमत 13,999 रुपये है और इसकी इफेक्टिव कीमत 11,499 रुपये होने वाली है। वहीं, टॉप वैरियंट की कीमत 15,499 रुपये है और इफेक्टिव कीमत 12,999 रुपये होने वाली है। ग्राहकों को फोन के लिए स्टेलर ग्रीन और मिस्टिक नाइट कलर ऑप्शन मिल जाएंगे। इसके साथ ही कंपनी ने फोन पर दो साल के Android अपडेट और तीन साल के सुरक्षा अपडेट देने का वादा किया है।

यह भी पढ़े:OPPO F21s Pro Series का लॉन्च कंफर्म, देखें खास तस्वीरें और इसके टॉप फीचर्स

iQOO Z6 Lite 5G specification

iQOO Z6 Lite में 6.58-Fv FHD+ डिसप्ले दिया गया है। जिसमें वॉटरड्रॉप नॉच डिजाइन नजर आता है। डिस्प्ले पर 2408×1080 का पिक्सल रिजॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 240Hz टच सैंपलिंग रेट मिल जाता है। प्रोसेसर की बात करें तो फोन में दुनिया का पहला स्नैपड्रैगन 4 जेन 1 प्रोसेसर उपयोग हुआ है। जो 6nm बेस्ड प्रोसेसर है, खास बात यह है की फोन दमदार गेमिंग अनुभव दे सकता है। स्टोरेज के मामले में डिवाइस में 6GB तक रैम और 128GB तक स्टोरेज मिलता है, साथ ही फोन एक्सटेंडेड रैम 2.0 तकनीक से लैस है।

बैटरी के मामले में डिवाइस में 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5000mAh की बैटरी मिलती है। फोन रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट भी प्रदान करता है। फोन में बेहतर परफॉरमेंस और हीटिंग से बचने के लिए 4-कंपोनेंट वाली कूलिंग तकनीक भी दी गई है।

कैसा है कैमरा

iQOO Z6 Lite में कंपनी ने डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया है। जिसमें 50MP का आई ऑटोफोकस प्राइमरी कैमरा लेंस और 2MP का मैक्रो कैमरा लेंस मिलता है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉल पर बातचीत के लिए 8MP का फ्रंट कैमरा लेंस मौजूद है। 

यह भी पढ़े:Apple ने रिलीज किया iOS 16 Update, देखें किन डिवाइस को मिलेगी ये लेटेस्ट अपडेट


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।