अब मिनटों मे होगा रिफंड, ट्रेन टिकट बुक करना हुआ आसान

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए हर रोज चीजें आसान कर रही है. अब IRCTC एक ऐसी सुविधा लाई है जिससे ट्रेन टिकट बुक कराना बहुत आसान हो जाएगा. वहीं, अगर आप टिकट रद्द कराते हैं तो रिफंड भी तुरंत हो जाएगा. दरअसल, IRCTC ने इसके लिए अपनी वेबसाइट को अपग्रेड करने के साथ अपना पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay शुरू किया है. इस तरह से उनकी थर्ड पार्टी गेटवे पर निर्भरता खत्म हो जाएगी.

अब आप टिकट को कैंसल करेंगे तो IRCTC-iPay खाते में तुरंत रिफंड आ जाएगा. अभी तक रिफंड की रकम 2-3 दिन बाद ही मिलती थी जिससे यात्रियों को खासी असुविधा का सामना करना पड़ता था. गौर करने वाली बात है कि ट्रेन यात्रियों के इस्तेमाल के लिए इस गेटवे को चालू भी कर दिया गया है.

IRCTC पेमेंट गेटवे, IRCTC-iPay की खास बातें

  • इससे पहले रेलवे का टिकट बुक कराने के दौरान यात्रियों को दूसरे बैंक के गेटवे पर खासा वक्त देना पड़ता था. इस गेटवे में चीजें फटाफट हो जाएंगी. जिससे टिकट बुक कराने वालों की सुविधा भी बढ़ेगी.
  • यात्रियों के टिकट कैंसिल करने के बाद IRCTC-iPay तुरंत उन्हें रिफंड देगा. जाहिर है कि इसके पहले रिफंड लेने में दो-तीन दिन का वक्त लग जाता था. यह सबसे ज्यादा राहत देने वाली खबर है.
  • केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर अभियान को देखते हुए भारतीय रेलवे ने अपने अपने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है.
  • IRCTC के iPay गेटवे का इस्तेमाल करने के लिए, यात्री किस माध्यम से पेमेंट करना चाहते हैं उसका विवरण देना होगा. जैसे डेबिट कार्ड, UPI या अन्य तरह से. इस तरह से उसी माध्यम से वे आगे से अपना टिकट बुक करा पाएंगे.
  • गौर करें, IRCTC iPay उन यूजर को तुरंत रिफंड देता है जिन्होंने IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से अपना टिकट बुक किया हो.

सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.