James Webb Space Telescope : पहली बार दिखा अंतरिक्ष की अनंत गहराइयों का अद्भुत नजारा

James Webb Space Telescope से ली गई इमेज को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान बताया कि यह एक अद्भुत तस्वीर है। जिसमें ब्रह्मांड में मौजूद आकाशगंगाओं और कई कणों को देखा जा सकता है।

James Webb Space Telescope

ब्रह्मांड में मौजूद कणों को देखने के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने अपने सबसे बड़े टेलीस्कोप James Webb telescope की मदद से पहली रंगीन तस्वीर पेश की है। यह ब्रह्मांड की अब तक की सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली तस्वीर बताई जा रही है। इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान बताया कि यह एक अद्भुत तस्वीर है। जिसमें ब्रह्मांड में मौजूद आकाशगंगाओं और कई कणों को देखा जा सकता है। आइये, इस पोस्ट में आपको ब्रह्मांड से सामने आई इस तस्वीर के बारे में आगे विस्तार से बताते हैं।

सामने आई ब्रह्मांड की पहली कलर इमेज

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप Webb space telescope से ली गई ब्रह्मांड की पहली तस्वीर को सभी के सामने पेश किया है। सोमवार को व्हाइट हाउस में एक इवेंट के दौरान जो बाइडन ने इसे लेकर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है, जहां दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली अंतरिक्ष विज्ञान टेलिस्कोप ने हमारे ब्रह्मांड के इतिहास को सामने लेकर रख दिया है। इसके साथ ही Nasa  के प्रशासक बिल नेल्सन ने पिछले समय में एक ब्रीफिंग के दौरान कहा था कि हम मानवता को ब्रह्मांड के बारे में जानने के लिए एक नया दृष्टिकोण देने जा रहे हैं और यह जो तस्वीर सामने आई है वह पहले कभी नहीं देखी गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी नासा ने अपने सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप की मदद से अंतरिक्ष की पहली तस्वीर का टीजर जारी किया था। इसमें डीप स्पेस तस्वीरें अगले हफ्ते रिलीज होने की बात सामने आई थी। विशेषज्ञों की मानें, तो यह शक्तिशाली यंत्र ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज सामने लाने की शक्ति रखता है। अगर आगे की योजना की बात करें, तो बताया गया है कि इस दूरबीन की मदद से वैज्ञानिक लगभग 13.7 अरब साल पुराने ब्रह्मांड के शुरुआती दिनों की झलक देखने के इच्छुक हैं। 

यह भी पढ़ेंः iPhone 14 सीरीज इस दिन होगी लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत के बारे में सबकुछ

क्यों खास है यह टेलीस्कोप 

दुनिया में अब तक कई टेलिस्कोप देखने को मिले हैं, लेकिन इस टेलीस्कोप को सबसे दमदार माना जाता है, इसे NASA और यूरोपीय स्पेस एजेंसी के साथ ही कनाडाई स्पेस एजेंसी ने मिलकर बनाया है। इसमें गोल्डन मिरर का प्रयोग हुआ है, जिसकी चौड़ाई करीब 21.32 फीट की है। यह खास मिरर बेरिलियम से बने 18 षटकोण के टुकड़ों को जोड़कर बनाया गया है, हर टुकड़े में 48.2 ग्राम सोने की परत लगाई जाती है। इसके साथ ही इस टेलिस्कोप में इंफ्रारेड एस्ट्रोनॉमी तकनीक का उपयोग हुआ है। जिसकी मदद से यह काफी शक्तिशाली बन जाता है, इस तकनीक की मदद से हाई रिजॉल्यूशन और लंबी दूरी की तस्वीरें निकालना आसान बन जाता है। यह खास टेलिस्कोप 10 अरब डॉलर की लागत से बनाया गया है, जिसे पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया गया था।

यह भी पढ़ेंः Apple ला रहा है नया Lockdown Mode, यूजर्स को मिलेगी दमदार सुरक्षा, जानें कैसे करेगा काम


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।