Jio 5G in India: Jio की 5G सर्विस कब होगी शुरू ? Akash Ambani ने किया बड़ा खुलासा

Jio ने इस स्पेक्ट्रम नीलामी में 5G सेवाओं को रोलआउट करने के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम खरीदा है। टेल्को ने इस स्पेक्ट्रम नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं

Jio 5G

देश की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio बहुत जल्द 5G लॉन्च कर सकती है। टेल्को अपने प्रतिद्वंद्वियों वोडाफोन आइडिया (Vi) और भारती एयरटेल के विपरीत अपनी 5G योजनाओं और टेस्टिंग के बारे में ज्यादातर चुप रहा है। रिलायंस जिओ (reliance jio) के नवनियुक्त चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ मनाएंगे। जिओ वर्ल्ड क्लास, किफायती 5जी और 5जी-इनेबल सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Jio ने इस स्पेक्ट्रम नीलामी में 5G सेवाओं को रोलआउट करने के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम खरीदा है। टेल्को ने इस स्पेक्ट्रम नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं ताकि उस तरह की एयरवेव्स प्राप्त की जा सकें, जो किसी अन्य टेलीकॉम के पास नहीं हैं। Jio एकमात्र ऑपरेटर है, जिसके पास अभी 700 MHz एयरवेव हैं। यह निश्चित रूप से Jio को प्रतिस्पर्धा में बढ़त देने वाला है।

यह भी पढ़ेंः 5G की सुपरफास्ट इंटरनेट अब दूर नहीं, जानें क्या-क्या जाएगा बदल

jio 5g spectrum

15 अगस्त को जिओ लॉन्च करेगा 5G

आकाश अंबानी ने सीधे तौर पर कहा है कि आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में 5G रोलआउट के साथ मनाएंगे। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि Jio इसे कैसे अंजाम देगा। भारत के पास फिलहाल एक भी 5जी नेटवर्क नहीं है। अब तक सभी 5G नेटवर्क परीक्षण के लिए थे, जिसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया था। अगर ऐसा है, तो ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जो Jio को अपनी 5G सेवाओं के आसपास जारी करने होंगे। यूजर्स को निश्चित तौर पर 5G सिम में शिफ्ट करना होगा।

यदि Jio ऐसा करने में सक्षम है, तो उसे अपने प्रतिस्पर्धियों पर बड़ी बढ़त मिल सकती है। हालांकि अभी इसकी जानकारी नहीं है कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया कब 5G सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहे हैं। इतना ही नहीं, 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के साथ Jio Platforms Limited की पैरेंट कंपनी Reliance Industries Limited (RIL) के शेयर के लिए सोमवार का दिन काफी अच्छा रहा। समूह का शेयर 2.61 प्रतिशत की बढ़त के साथ 2574.85 रुपये पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ेंः 5G Spectrum Auction : 5G पर कंपनियों ने बहाया पानी की तरह पैसा, बोली में JIO ने मारी बाजी