Jio AIRFIBER से मिलेगी सुपर फास्ट 5G स्पीड, जानें डिटेल

Jio AirFiber सेवा यूजर्स को अपने घरों और ऑफिस में गीगाबाइट स्पीड से इंटरनेट इस्तेमाल करने का मौका देगी।

आज 29 अगस्त को Reliance Industries Limited की 45वीं वार्षिक आमसभा यानी कि RIL AGM का आयोजन किया गया था। जिसमें कंपनी द्वारा कई बड़े ऐलान किए गए हैं। इस मौके पर सबसे बड़ी खास बात यह रही कि कंपनी ने Jio True 5G नाम से दिवाली पर 5G सेवा लाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही कंपनी ने Jio AIRFIBER सेवा की भी घोषणा कर दी है। जिसकी मदद से एंड टू एंड वायरलेस 5G का अनुभव हासिल होगा। इसे लेकर रिलायंस जिओ के चेयरमैन Akash Ambani ने कहा कि jio AirFiber सेवा यूजर्स को अपने घरों और ऑफिस में गीगाबाइट स्पीड से इंटरनेट इस्तेमाल करने का मौका देगी। आइये, आपको इस सेवा के बारे में आगे विस्तार से बताते हैं।

Jio AIRFIBER सर्विस

रिलायंस जिओ ने Jio AIRFIBER प्लग एंड प्ले डिवाइस तकनीक का इस्तेमाल कर 5G सेवा को और भी अत्याधुनिक बना दिया है। इस सेवा की मदद से 5जी से भी तेज स्पीड मिल जाएगी और इसमें किसी भी वायर की जरूरत नहीं होगी। यह सेवा एक सिंगल डिवाइस की मदद से शुरू की जाएगी। जिसमें ऑफिस और घरों में पर्सनल वाईफाई हॉटस्पॉट की पेशकश की जाएगी। यानी कि अब अल्ट्रा हाई स्पीड में जियो ट्रू 5जी इंटरनेट का इस्तेमाल करना बहुत जल्द शुरू होने वाला है।

इस सेवा को लेकर अंबानी ने कहा कि जिओ एयर फाइबर की गीगाबाइट स्पीड मल्टीपल वीडियो स्ट्रीमिंग को काफी आसान बना देगी। आप एक ही डिवाइस पर कई कैमरा एंगल से अलग-अलग तरह के वीडियो देख पाएंगे। इसके अलावा, इसमें आपको कैमरा एंगल को चुनने की भी अनुमति होगी। बता दें कि एयर फाइबर सुविधा की मदद से आप कई ऑफिस और घरों को अल्ट्रा हाई स्पीड ब्रॉडबैंड से जोड़ पाएंगे। इस सेवा की मदद से शानदार इंटरैक्टिव एक्सपीरियंस और लाइव कंटेंट का मजा मिलेगा। साथ ही, क्लाउड गेमिंग और ऑनलाइन शॉपिंग भी मजेदार बन जाएगी।

यह भी पढ़े:JIO 5G Launch: दिवाली में शुरू जाएगी जिओ की 5G सेवा, दिसंबर 2023 तक पूरे देश में, जानें पूरी डिटेल

आईपीएल का मिला उदाहरण

अपनी एयर फाइबर सर्विस का उदाहरण देते हुए कंपनी ने बताया कि अगर आप किसी आईपीएल मैच को लाइव देख रहे हैं, तो आप अलग-अलग एंगल से अल्ट्रा एचडी मोड पर मैच देख पाएंगे और कैमरा एंगल को बीच में स्विच करना भी मुमकिन होगा। इसके अलावा, गेम का उदाहरण देते हुए कंपनी ने बताया कि आप क्लाउड गेमिंग को भी बड़े आसानी से खेल सकते हैं। इसमें आप मल्टीप्लेयर के साथ अल्ट्रा लेटेंसी में गेम खेल पाएंगे।

बताते चलें कि कंपनी ने Jio Cloud PC का भी ऐलान किया यानी कि इस डिवाइस की मदद से आप जितना उपयोग करेंगे, उतना आपको भुगतान करना। आसान भाषा में समझें तो जिओ क्लाउड पीसी यानी कि यह एक तरह का वर्चुअल पीसी है, जिसमें जिओ ट्रू 5जी सर्विस का उपयोग होगा। इस डिवाइस की मदद से आप को किफायती दरों पर बिजनेस और घर में वर्चुअल पीसी सुविधा उपयोग करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि जिओ ट्रू 5जी और इसकी अन्य सेवाएं भारत के हर सेक्टर में मददगार साबित होंगी।

यह भी पढ़े: टू व्हीलर के लिए आ गया Air Purifier वाला Helmet, कीमत भी नहीं पड़ेगी भारी


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।