Jio और Airtel का 5G हुआ शुरू, ऐसे चेक करें आपके स्मार्टफोन में 5G सपोर्ट है या नहीं ?

अगर आप ऐसे शहरों में रह रहे हैं जहां 5जी सर्विस शुरू हुई है तो आपको अपने मोबाइल में चेक करना होगा कि आपके स्मार्टफोन में 5जी सर्विस है या नहीं?

How to check if your smartphone has 5G support
5G Support

भारत में आखिरकार 5G की शुरुआत हो चुकी है। सबसे पहले 5G सर्विस को शुरू करने वाली टेलीकॉम कंपनी Airtel रही है। जिसने भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में 5जी सर्विस का आगाज किया है। वहीं, Reliance Jio ने भी अपनी 5जी सर्विस को भारत के कुछ प्रमुख शहरों में शुरू कर दिया है। हालांकि रिलायंस Jio ने फिलहाल बीटा ट्रायल शुरू किया है, जिसके तहत कंपनी फ्री डाटा भी ऑफर कर रही है। आपको बता दें हैं कि अगर आप ऐसे शहरों में रह रहे हैं जहां इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी सर्विस शुरू की है तो आपको अपने मोबाइल में चेक करना होगा कि आपके स्मार्टफोन में 5जी सर्विस है या नहीं? जिसका का सबसे बड़ा कारण यह है कि आप 5जी सर्विस तभी चला सकते हैं, जब आपके स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी मौजूद हो। आइये, आगे आपको डिटेल में बताते हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन में 5G सपोर्ट को चेक कर सकते हैं।

चेक करें आपके स्मार्टफोन में 5G सपोर्ट है या नहीं ?

How to check if your smartphone has 5G support?

  • 5G सपोर्ट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा।
  • सेटिंग में जाने के बाद आपको वाईफाई और नेटवर्क सेटिंग पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको सिम और नेटवर्क ऑप्शन पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपको Preferred network type का ऑप्शन दिखेगा। जिसमें आपको कई तरह की तकनीक दिख सकती हैं, जैसे 2G, 3G, 4G और 5G।
  • अगर आप ऑप्शन में 5G सपोर्ट देख पा रहे हैं तो आपका फोन बेशक 5G से लैस है।
  • बता दें कि अगर आपके फोन में 5G सपोर्ट है और आप उन शहरों में रह रहे हैं जहां Jio और Airtel ने 5जी सर्विस शुरू की है। तो आप भी सुपर फास्ट इंटरनेट स्पीड का उपयोग कर सकते हैं।
Airtel, Jio, BSNL, Vi 5G launch
Airtel, Jio, BSNL, Vi 5G launch

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: दशहरे पर शुरू होगा JIO का TRUE 5G बीटा ट्रायल, मिलेगी सबसे तेज 1Gbps स्पीड

नहीं है 5G सपोर्ट तो लेना होगा नया मोबाइल

अगर आप के मौजूदा फोन में 5G नहीं है तो आपको एक 5G सपोर्ट वाला नया स्मार्टफोन खरीदना होगा। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं चुकाने होंगे। क्योंकि कई कंपनियां बेहद सस्ते दामों पर 5G स्माटफोन सेल कर रही है। हाल ही में हुए IMC 2022 इवेंट में Lava ने 10 हजार में शानदार 5G डिवाइस पेश किया था। वहीं, Realme, redmi और अन्य कंपनियां भी भारतीय यूजर्स के लिए काफी सस्ते में 5G फोंस लॉन्च कर रहीं हैं।

आखिर में बताते चलें कि रिलायंस जिओ ने फिलहाल Jio 5G सर्विस का ट्रायल कोलकाता, दिल्ली, मुंबई और वाराणसी में शुरू किया है। जबकि एयरटेल ने अपनी Airtel 5G सर्विस को 8 प्रमुख शहरों में शुरू किया है, जिसमें दिल्ली, वाराणसी, नागपुर, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई और सिलीगुड़ी शामिल है।

यह भी पढ़ें:BSNL 5G लॉन्च डेट कंफर्म, 15 अगस्त 2023 को शुरू होगी सुपर फास्ट सर्विस


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।