Jio ने मारी बड़ी छलांग, अप्रैल महीने में जोड़े 16.8 लाख यूजर्स, Vodafone Idea को लगा बड़ा झटका

Reliance Jio ने 16.82 लाख यूजर की बढ़त हासिल की है। जबकि Airtel ने 8.1 लाख यूजर्स की बढ़त हासिल की है। वहीं इस लिस्ट में बड़ा नुकसान Vodafone Idea को झेलना पड़ा है।

Jio, Airtel, VI Minimum Recharge plan:

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अप्रैल माह के आंकड़े पेश किए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, Reliance Jio ने 16.82 लाख यूजर की बढ़त हासिल की है, जबकि Airtel ने 8.1 लाख यूजर्स की बढ़त हासिल की है। वहीं इस लिस्ट में बड़ा नुकसान Vodafone Idea को झेलना पड़ा है। वोडाफोन आइडिया को अप्रैल 2022 के महीने में 15.68 लाख यूजर्स का नुकसान हुआ है। अगर रिलायंस जियो की बात करें, तो इस तगड़ी बढ़त के साथ एक बार फिर कंपनी नंबर वन निजी टेलीकॉम बन गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2022 में रिलायंस जियो का मार्केट शेयर 35.5 प्रतिशत रहा है। इसके बाद एयरटेल का मार्केट शेयर 31.61 प्रतिशत है, जबकि वोडाफोन आइडिया इस रेस में काफी पीछे है। कंपनी का मार्केट शेयर केवल 22.68 प्रतिशत है।

जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल 2022 के आखिर में भारतीय वायरलेस यूजर्स बढ़कर 114.3 करोड़ हो गए हैं। जबकि शहरी इलाकों में वायरलेस यूजर्स में कमी आई है, जहां यह घटकर 62.4 करोड़ रह गया है। खास बात यह सामने आई है कि ग्रामीण इलाकों में वायरलेस यूजर्स अप्रैल 2022 में बढ़कर 51.8 करोड़ हो चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः Motorola Moto G32 जल्द लॉन्च होगा, इस बड़ी वेबसाइट पर हुआ लिस्ट

Reliance Jio ने मारी बाजी

अपने पोर्टफोलियो में 16.82 लाख यूजर्स जोड़ने के साथ रिलायंस जियो करीब 40.5 करोड़ यूजर्स की साथ सबसे आगे है। एयरटेल ने अप्रैल 2022 के महीने में 8.1 लाख यूजर्स को साथ लिया है। जिससे कंपनी के यूजर्स 36.11 करोड़ हो चुके हैं। इसके अलावा, ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने अप्रैल 2022 में 15.68 लाख यूजर्स को खो दिया है। कंपनी के पास अब केवल 25.9 करोड़ यूजर्स ही रह गए हैं। बता दें कि अप्रैल 2022 के आखिर तक भारतीय वायरलेस यूजर्स कुल मिलकर 114.3 करोड़ हो चुके हैं।

बताते चलें कि रिलायंस जियो ने 3.31 लाख ब्रॉडबैंड यूजर्स को भी जोड़ लिया है। एयरटेल ने भी अप्रैल के महीने में 71,297 ब्रॉडबैंड यूजर्स को जोड़ लिए हैं। इस लिहाज से देखा जाए, तो ब्रॉडबैंड ग्राहकों में भी रिलायंस जियो का मार्किट शेयर 25.85 प्रतिशत हो गया है, जबकि एयरटेल का मार्केट शेयर 23.54 प्रतिशत का रहा है यानी यहां भी जियो ने बाजी मारी है। साथ ही, अप्रैल 2022 के आखिर तक भारत में वायरलाइन यूजर्स में 2.51 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। 

यह भी पढ़ेंः 20 जून को लॉन्च होगा Tecno Pova 3, कंपनी ने किया कन्फर्म


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display