Jio Phone 5G कम कीमत में होगा लॉन्च, जानें फीचर और स्पेसिफिकेशंस

Jio ने खुद इस बात का खुलासा कर दिया है कि 5G डिवाइस बनाए जा रहे हैं और इन्हें जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा।

jio Phone 5G
Jio Rs 2,999 Independece offer

टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio अपने यूजर्स के लिए हमेशा से कम कीमत में बेहतरीन सर्विसेस की पेशकश करती आई है। कंपनी ने टेलीकॉम सेवाओं के साथ-साथ कीपैड फोंस और स्मार्टफोन की रेंज भी दी है। इससे पहले Jio ने 1,000 से 1,500 रुपये की कीमत में 4G सेवाओं से लैस स्मार्टफोंस और कीपैड फोंस पेश किये थे। जहां भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत होने की तैयारी पूरी हो चुकी है, कंपनी Jio Phone 5G के साथ बाजार में फिर से पकड़ बनाने को तैयार है। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही कम कीमत में बेहतरीन 5G डिवाइस लेकर आने वाली है। कंपनी ने खुद इस बात का खुलासा कर दिया है कि 5G डिवाइस बनाए जा रहे हैं और इन्हें जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। आइये, आपको इस पोस्ट में आगे बताते हैं कि जिओ का नया डिवाइस कब आएगा, उसकी कीमत क्या होगी और इसके फीचर्स कैसे होंगे।

कब होगा Jio Phone 5G लॉन्च

रिलायंस जिओ के नए Jio Phone 5G को लेकर बताया गया है कि यह फोन आने वाले कुछ महीनों या साल के आखिर में पेश हो सकता है। बता दें कि भारत में 5G सेवाओं की शुरुआत सितंबर महीने तक हो सकती है। इस लिहाज से यह खबर उन ग्राहकों के लिए बेहतरीन है जो कम कीमत में 5G डिवाइस और 5G सेवाओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं। यह भी बताया गया है कि जिओ फोन 5G में 5G सेवाओं का बेहतरीन अनुभव और सबसे तेज इंटरनेट स्पीड के साथ शानदार परफॉरमेंस मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Google Pixel 6a और Nothing Phone 1 की टक्कर में कौन है आगे, जानें सबकुछ

क्या हो सकती है Jio Phone 5G की कीमत 

फोन की कीमत को लेकर भी कई अटकलें लगाई जा रही हैं। कुछ जानकारों का मानना है कि यह नया डिवाइस 9,000 से लेकर 12,000 की कीमत में भारत में पेश  किया जा सकता है। वहीं कुछ रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि इस फोन को 2,500 रुपये रुपे में भी ग्राहकों की पहुंच तक लाया जा सकता है। यह कीमत डाउन पेमेंट के रूप में हो सकती है, जिसे यूजर्स को फोन खरीदने के दौरान देना होगा। इसके बाद EMI के द्वारा बाकी पैसा देने की सुविधा होगी। इसके साथ ही फोन के साथ 5G डाटा, कॉलिंग बेनिफिट्स, फ्री SMS भी दिए जाएंगे।

कैसे होंगे Jio Phone 5G के फीचर्स

जिओ के इस नए 5G डिवाइस में एंट्री लेवल फोन में मिलने वाले फीचर्स दिए जाएंगे। एंड्राइड सेंट्रल की रिपोर्ट के मुताबिक फोन में 6.5 इंच का आईपीएस एलसीडी डिस्पले दिया जाएगा। जो कि एचडी प्लस रिजॉल्यूशन के साथ आएगा। जिसमें 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट मिलने की बात कही गई है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें octa-core Qualcomm Snapdragon 480 5G प्रोसेसर दिया जा सकता है। साथ ही Adreno 619 जीपीयू मिलने की बात भी कही गई है। स्टोरेज के मामले में इस डिवाइस में 4GB रैम और 32जीबी स्टोरेज दिया जा सकता है। इसके साथ ही स्टोरेज को बढ़ाने के लिए फोन में माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया जाएगा। कैमरा की बात करें तो नया डिवाइस डुअल कैमरा सेटअप के साथ आएगा। जिसमें 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस और 2 मेगापिक्सल का अन्य लेंस दिया जाएगा। वहीं   सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लेंस होगा। इसके अलावा फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और 5000mAh बैटरी मिलने की बात भी सामने आई है यह बैटरी 18 वाट चार्जिंग सपोर्ट से लैस होगी। OS की बात करें तो जियो का 5जी डिवाइस जिओ के PragatiOS पर रन करने वाला होगा। यह भी पढ़ें: Google Play Store से 50 से भी ज्यादा ऐप्स का हुआ सफाया, चेक करें कहीं आपके डिवाइस में तो नहीं हैं ये ऐप्स


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।