12,000 रु से कम में आएगा Jio Phone 5G, 4G से महंगी होगी 5G सेवा, जानें ये ताजा रिपोर्ट

Jio ने 4G लॉन्च पर भी सस्ता 4G स्मार्टफोन पेश किया था और अब 5G लॉन्च से पहले कंपनी सस्ता Jio Phone 5G पेश करने वाली है।

graphical image
graphical image

भारत में 5G की शुरुआत को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। अब चंद दिनों में 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। भारत में मौजूद सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने अक्टूबर के महीने में 5G सेवाओं की शुरुआत करने की तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि सबसे पहले भारत के 22 प्रमुख शहरों में 5G Service शुरू की जाएंगी। बता दें कि जहां 5 सेवाएं शुरू होने की बात जोर पकड़ रही है। वहीं, कई कंपनियां सस्ते 5G स्मार्टफोन बना रही है। इस कड़ी में Reliance Jio भी पीछे नहीं है। Jio ने 4G लॉन्च पर भी सस्ता 4G स्मार्टफोन पेश किया था और अब 5G लॉन्च से पहले कंपनी सस्ता Jio Phone 5G पेश करने वाली है। इसे लेकर CounterPoint Research रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि रिलायंस जिओ का जिओ फोन 5G बेहद सस्ता होगा और इसकी कीमत करीब 8 हजार से 12 हजार के बीच होगी। आइये, आपको आगे इस बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

4G की तरह 5G सेवा के लिए भी आएगा सस्ता फोन 

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस जिओ ने 4जी सर्विस शुरू करने के दौरान भी एक सस्ता और तगड़ा स्मार्टफोन पेश किया था। जिसे भारतीय यूजर्स ने काफी पसंद किया था। इस फोन की कीमत केवल 10,000 रुपये थी। वहीं, फिलहाल 5G सेवाओं के शुरू होने के पहले कंपनी एक नया और सस्ता 5जी स्मार्टफोन पेश करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपना स्मार्टफोन 12,000 रु से कम में पेश कर सकती है।

JioPhone 5G

यह भी पढ़े: 1 अक्टूबर से शुरू होगा भारत में 5G, PM मोदी India Mobile Congress में करेंगे शुरुआत

क्या होगी कीमत 

रिपोर्ट में Jio Phone 5G को लेकर बताया गया है कि जिओ नए 5जी स्मार्टफोन को 8 हजार से 12 हजार के बीच पेश कर सकता है। हालांकि कीमत में कुछ ऊपर-नीचे हो सकता है, लेकिन नया डिवाइस 12,000 रु से कम में भारत में पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि कंपनी ने 4G लॉन्च के दौरान भी इसी रणनीति को इस्तेमाल किया था और Google और Qualcomm के साथ साझेदारी कर नए फोन लॉन्च किए थे।

CounterPoint रिपोर्ट में कहा गया है कि दो तरफा रणनीति जिओ के विकास के लिए काफी कारगर साबित हुई है और 5G में भी यही काम आएगी। इसके अलावा साल 2024 में कंपनी किफायती 5G mmWave+sub-6GHz स्मार्टफोन भी लॉन्च कर सकती है। जिसके कुछ तकनीकी कारण होंगे। 

4G से महंगे होंगे 5G के रिचार्ज प्लान

कुछ दिन पहले रिलायंस एजीएम 2022 आयोजित की गई थी। जिसमें रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने साफ कर दिया था कि कंपनी बहुत सस्ते 5G स्मार्टफोन पेश करने वाली है। इसके लिए कंपनी गूगल के साथ साझेदारी करेगी। हालांकि अंबानी ने फोन की कीमत को लेकर खुलासा नहीं किया था। वहीं, जब बात 5G रिचार्ज प्लांस की कीमत आती है, तो बताया गया है कि 5G के प्लान 4G से 20 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। जिसके कारण यह भी हो सकता है कि रिलायंस जियो ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया है। कंपनी ने नीलामी में  88,000 करोड़ में 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz के बैंड लिए थे।

यह भी पढ़े: BSNL के बेस्ट प्रीपेड प्लांस, मिलती है 80 दिनों से ज्यादा की वैलिडिटी और सबकुछ फ्री


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।