Jio ने यूजर को दिया बड़ा झटका, अब Prepaid Plan हुआ महंगा, जानें नई योजनाओं के बारे में सब कुछ

Reliance Jio prepaid recharge plan

एयरटेल और वीआई के प्रीपेड प्लान शुल्क में बढ़ोतरी के बाद अब भारतीय दूरसंचार बाजार में सबसे बड़े खिलाड़ी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अब अपनी योजनाओं के लिए भी टैरिफ में संशोधन किया है। नई Jio प्रीपेड योजनाओं की कीमतें 1 दिसंबर 2021 से लाइव होने वाली हैं।

यह पहले से ही माना जा रहा था कि रिलायंस जियो भी अपने प्रीपेड प्लान में बदलाव करेगा, क्योंकि देश में दो अन्य सबसे प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं एयरटेल (Airtel) और वीआई (Vi) ने हाल ही में नई शुल्क वृद्धि के साथ अपनी टैरिफ योजनाओं में बदलाव किया है।

अपडेटेड रिलायंस जियो प्रीपेड प्लान

एयरटेल और वीआई के प्रीपेड प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद जियो अपने अनलिमिटेड प्रीपेड प्लान (prepaid plan price) के लिए एक नई प्राइस लिस्ट जारी की है। 1 दिसंबर से नई योजनाओं को लागू करने की योजना है। इस अपडेट में Jio Phone प्लान के साथ-साथ डेटा-ऐड-ऑन के लिए प्राइस रिफ्रेशिंग भी शामिल है।

नई प्राइस लिस्ट पर एक त्वरित नजर से पता चलता है कि असीमित वॉयस कॉल और 50 SMS योजना के साथ प्रति माह 3GB डेटा जो पहले 75 रुपये में सूचीबद्ध था, अब 16 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है और अब यह 91 रुपये में उपलब्ध होगा।

वैधता के अनुसार 28 दिनों की वैधता अवधि के लिए आधार योजना जो असीमित वॉयस कॉल और 300 SMS के साथ प्रति माह 2GB डेटा प्रदान करती है, अब 26 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है और अब से 155 रुपये में उपलब्ध होगी। इसी तरह 56 दिनों के लिए लोकप्रिय 399 रुपये की योजना की वैधता जो प्रतिदिन 1.5GB डेटा, असीमित वॉयस कॉल और प्रतिदिन 100 SMS के साथ आता है, अब 479 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगी।

लंबी वैलिडिटी वाले प्लान की कीमत में भी उछाल देखा गया है। 599 रुपये का प्लान, जो एक लोकप्रिय प्लान है, अब 1 दिसंबर से 719 रुपये में मिलेगा। इसमें 84 दिनों के लिए प्रति दिन 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 SMS प्रति दिन की सुविधा मिलती है।

टॉप-ऑफ-द-लाइन प्लान, जो 365 दिनों (एक पूरे वर्ष) के लिए वैध है, प्रतिदिन 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 SMS के साथ आता है, अब इस प्लान की कीमत में 480 रुपये की वृद्धि हुई है।अब इसकी कीमत 2879 रुपये है।

Reliance Jio new prepaid plans

नई रिलायंस जियो प्रीपेड प्लान वर्सेज एयरटेल और वीआई प्लान

Jio के प्लान अभी भी एयरटेल और वीआई प्रीपेड प्लान की तुलना में सस्ता है। 28 दिनों की वैधता के साथ बेस पैक को देखते हुए, जो 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 SMS के साथ आता है, Jio का यह प्लान 155 रुपये में आता है, जो एयरटेल और वीआई के 179 रुपये की तुलना में अभी भी सस्ता है।

इसी तरह एक और लोकप्रिय प्लान जो आपको प्रतिदिन 2GB डेटा, 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 sms प्रति दिन मिलता है, एयरटेल और वीआई के 349 रुपये की तुलना में जियो का यह प्लान 299 रुपये में उपलब्ध है।

एयरटेल ने हाल ही में प्रीपेड योजनाओं की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद एक दिलचस्प प्रस्ताव लाया है, जो यूजर्स को को कुछ चुनिंदा योजनाओं पर प्रति दिन अतिरिक्त 500 एमबी डेटा प्रदान करता है।