खुशखबरी: दशहरे पर शुरू होगा JIO का TRUE 5G बीटा ट्रायल, मिलेगी सबसे तेज 1Gbps स्पीड

यूजर्स को कंपनी वेलकम-ऑफर भी दे रही है। जिसके तहत 1GBPS तक की स्पीड और अनलिमिटेड 5जी डाटा मिलेगा।

Jio True 5G launch
Jio True 5G

Jio यूजर्स के आज बड़ी अच्छी खबर सामने आ रही है। दरअसल Reliance Jio की TRUE 5G सर्विस का बीटा ट्रायल दशहरे यानी की कल से शुरू हो रहा है। सबसे पहले इस सर्विस को देश के चार प्रमुख शहरों में शुरू किया जाएगा। जिसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी शमिल हैं। बता दें कि फिलहाल यह सर्विस ऑन इनविटेशन पर उपलब्ध होगी। यानी मौजूदा जिओ यूजर्स में से कुछ चुनिंदा यूजर्स को इस सर्विस का राइट मिलेगा।

यूजर्स को मिलेगा बड़ा ऑफर

यूजर्स को कंपनी वेलकम-ऑफर भी दे रही है। जिसके तहत 1GBPS तक की स्पीड और अनलिमिटेड 5जी डाटा मिलेगा। इनवाइटेड यूजर्स इन जियो ट्रू 5जी सर्विस का एक्सपीरियंस करेंगे और उनके एक्सपीरियंस के मुताबिक कंपनी आगे 5G service  का विस्तार करेगी।

आपको बता दें कि जिओ ने “वी केयर” यानी हमें आपका ख्याल है नाम से अपनी सेवा प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। जिसकी मदद से शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, कौशल विकास, छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमों, IoT, स्मार्ट होम और गेमिंग जैसे क्षेत्रों में बदलाव होगा। कंपनी का कहना है कि भारत के 140 करोड़ भारतीयों पर इसका सीधा असर होगा।

यह भी पढ़ें:BSNL 5G लॉन्च डेट कंफर्म, 15 अगस्त 2023 को शुरू होगी सुपर फास्ट सर्विस

जियो ट्रू 5जी वेलकम ऑफर:

  1. Jio True 5G वेलकम ऑफर के तहत Jio यूजर्स के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में इनवाइट भेजे जाएंगे।
  2. ग्राहकों को 1 Gbps+ तक की स्पीड के साथ अनलिमिटेड 5G डाटा मिलेगा।
  3. जैसे-जैसे शहर तैयार होते जाएंगे, अन्य शहरों के लिए बीटा ट्रायल किया जाएगा।
  4.  यूजर्स इस बीटा ट्रायल का लाभ तब तक उठा पाएंगे जब तक कि शहर का नेटवर्क कवरेज पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हो जाता।
  5. आमंत्रित ‘Jio वेलकम ऑफर’ यूजर्स को अपना मौजूदा Jio सिम नहीं बदलना होगा। बस उनका मोबाइल 5g होना चाहिए। Jio True 5G सेवा ऑटोमैटिक अपग्रेड हो जाएगी।
  6. Jio सभी हैंडसेट ब्रांड्स के साथ भी काम कर रहा है ताकि ग्राहकों के पास चुनने के लिए 5G डिवाइस की रेंज मौजूद हो।

इस मौके पर रिलायंस जिओ इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि, “प्रधानमंत्री के आह्वान पर ही जिओ ने भारत जैसे बड़े देश के लिए सबसे तेज 5G रोल-आउट की योजना तैयार की है। Jio 5G ट्रू 5G होगा और हमारा मानना है कि भारत TRUE-5G से कम का हकदार नहीं है। Jio 5G दुनिया का सबसे एडवांस 5G नेटवर्क होगा, जिसे भारतीयों के लिए बनाया गया है।“

Jio 5G in India

यह भी पढ़ें:Airtel ने सबसे पहले शुरू किया 5G, इन 8 शहरों में मिलेगा सुपर फास्ट नेटवर्क

क्या है JIO TRUE 5G की 3 बड़ी खासियत

क्यों खास है स्टैंड-अलोन 5G

यह स्टैंड-अलोन नेटवर्क है यानी इस एडवांस 5जी नेटवर्क का 4जी नेटवर्क से कोई लेना देना नहीं है। जबकि अन्य ऑपरेटर 4जी-बेस्ड नेटवर्क लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं। इसका सीधा फायदा जिओ के True 5G को मिलेगा। इसमें लो लेटेंसी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसे शानदार फीचर्स मिलेंगे।  

स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और बेहतरीन मिश्रण

700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज, 5जी स्पेक्ट्रम बैंड का सबसे बड़ा और सबसे उपयुक्त मिश्रण है, जो जिओ ट्रू 5जी को अन्य ऑपरेटरों के मुकाबले अलग बनाता है। वहीं दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण 700 मेगाहर्ट्ज लो-बैंड स्पेक्ट्रम रखने वाला जिओ एकमात्र टेलीकॉम ऑपरेटर है। जिसकी मदद से अच्छी इनडोर कवरेज मिलती है। बता दें कि यूरोप, अमेरिका और यूके में इस बैंड को 5जी के लिए प्रीमियम बैंड माना जाता है।

कैरियर एग्रीगेशन

कैरियर एग्रीगेशन नाम की एडवांस टेक्नोलॉजी 5जी की अलग-अलग फ्रीक्वेंसी का एक मजबूत “डेटा हाईवे” बनाती है। जो यूजर्स के लिए कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और किफायत का शानदार पैकेज है।

यह भी पढ़ें:Airtel, Jio, BSNL, Vi 5G launch : Airtel ने शुरू किया 5G, अब Jio, BSNL और Vi की बारी, यहां जानें 5G लॉन्च और प्लांस की पूरी डिटेल


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।