JioBook लैपटॉप जल्द लॉन्च होने की उम्मीद, क्या होगा जियो फोन की तरह किफायती, जानें डिटेल्स

JioBook

रिलायंस जल्द ही JioBook laptop लॉन्च कर सकता है। 5G फोन के अलावा कंपनी लैपटॉप पर भी काम कर रही है। Jio की प्रतिष्ठा के अनुसार JioBook किफायती लैपटॉप हो सकता है। हालांकि अभी लॉन्च की तारीख का खुलासा होना बाकी है। एक हार्डवेयर सर्टिफिकेशन डॉक्यूमेंट जल्द ही JioBook के आने की ओर इशारा करता है। डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि JioBook ARM-आधारित है और Windows 10 पर चलने के लिए सर्टिफाइड है। इसमें Emdoor Digital Technology का भी OEM के रूप में उल्लेख है, जो शेनजेन-आधारित कंपनी है।

लीक के मुताबिक, डिवाइस को मीडियाटेक एमटी8788 चिपसेट या स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट पर पेश किया जा सकता है। इसमें 2GB RAM मिल सकती है और Windows 11 OS पर चल सकता है। JioBook में 1366×768 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाला LCD डिस्प्ले होने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः BSNL ने पेश किया 197 रु का प्रीपेड रिचार्ज प्लान, 2GB हाई-स्पीड डेटा के साथ मिलेगी 150 दिनों की वैधता

JioBook के संभावित स्पेसिफिकेशंस

  • जियोबुक पिछले काफी समय से चर्चा में है। 91mobiles द्वारा एक लीक के मुताबिक, डॉक्यूमेंट 400830078 के रूप में उत्पाद आईडी का विवरण देता है। हालांकि अभी इसके मार्केटिंग नाम का खुलासा नहीं किया गया है।
  • इसके बारे में कहा जा रहा है कि इसे Emdoor Digital Technology द्वारा डेवलप किया जा रहा है, जो कि शेनजेन आधारित एक कंपनी है। Emdoor ऐसे हार्डवेयर में माहिर है। इसमें उपकरणों की एक विशाल 218-series श्रेणी है। डॉक्यूमेंट “QL218_V2.2_JIO_11.6_20220113_v2” उत्पाद नाम के साथ JioBook दिखाता है। इस प्रकार यह संभव है कि JioBook इनमें से किसी एक डिवाइस का रीबैज वर्जन होगा। डॉक्यूमेंट में आगे कहा गया है कि JioBook एआरएम-आधारित चिपसेट द्वारा संचालित होगा और विंडोज 10 पर चलने के लिए सर्टिफाइड है।
  • जियोबुक को इससे पहले गीकबेंच पर स्पॉट किया गया था। वेबसाइट पर लैपटॉप मॉडल नंबर NB1112MM के साथ दिखाई दिया। लिस्टिंग के अनुसार, JioBook MediaTek MT8788 चिपसेट द्वारा संचालित हो सकता है। इसमें कहा गया है कि लैपटॉप में 2GB रैम मिलेगी और यह Android 11 OS पर चलेगा। JioBook ने सिंगल-कोर में 1,178 अंक और मल्टी-कोर गीकबेंच टेस्ट में 4,246 अंक दर्ज किए।
  • JioBook के डिजाइन को मार्च में सामने आए एक शुरुआती लीक में दिखाया गया था। इसके मुताबिक, लैपटॉप डिस्प्ले के चारों ओर मोटे बेजेल्स के साथ पारंपरिक डिजाइन में दिखाई दिया। कीबोर्ड में डेडिकेटेड नंबर पैड नहीं होता है। दिलचस्प बात यह है कि इसमें एक पुराना विंडो बटन है। इसलिए हम मान रहे हैं कि यह एक प्री-प्रोडक्शन यूनिट की तस्वीर है और अंतिम लैपटॉप अब जो हम देखते हैं उससे अलग दिखाई देगा।
  • पिछले लीक से पता चला था कि JioBook में 1366×768 रिजॉल्यूशन डिस्प्ले हो सकता है। इसमें स्नैपड्रैगन 665 SoC हो सकता है। इसके साथ 2GB LPDDR4X रैम और 32GB eMMC 5.1 स्टोरेज के साथ जोड़ा जा सकता है। 4GB LPDDR4x रैम और 64GB eMMC 5.1 स्टोरेज के साथ एक और मॉडल हो सकता है।
  • JioBook में मिनी-एचडीएमआई कनेक्टर, डुअल-बैंड वाई-फाई, 4 जी और ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी विकल्प के साथ आने की उम्मीद है। इसमें थ्री-एक्सिस एक्सेलेरोमीटर और क्वालकॉम ऑडियो चिप हो सकता है। इस लैपटॉप में JioStore, JioMeet, JioPages, Microsoft Teams, Microsoft Edge, Office जैसे ऐप्स पहले से इंस्टॉल होने की संभावना है।
    यह भी पढ़ेंः नई MG ZS EV सिंगल चार्ज में देगी 622 km की रेंज, Tata Nexon EV से होगा मुकाबला

JioBook की कीमत

JioBook के अब तक कई लीक्स सामने आ चुके हैं। हाल ही में लीक हुए हार्डवेयर सर्टिफिकेशन डॉक्यूमेंट से संकेत मिलता है कि लॉन्च जल्द ही हो सकता है। हालांकि यह अकेले लॉन्च की गारंटी नहीं देता है, क्योंकि अभी तक दूरसंचार दिग्गज ने लैपटॉप के बारे में कुछ कहा नहीं है। फिलहाल JioBook की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन ब्रांड से सस्ते स्मार्टफोन की पेशकश के इतिहास को देखते हुए यह एक किफायती पेशकश होने की उम्मीद कर सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः 120 km की रेंज के साथ लॉन्च हुआ Jaunty Plus इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी देगी 3 साल की वारंटी