बाजार में आया सबसे सस्ता JioBook लैपटॉप, जानें कीमत और खूबियां

Jiobook Laptop पर बैंक ऑफर के तहत 10 प्रतिशत का इंस्टेंट डिस्काउंट भी मिल रहा है।

JioBook laptop
JioBook laptop

JioBook Laptop Launch in India: भारत की नंबर वन निजी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने बाजार में सबसे सस्ता लैपटॉप उतार दिया है। कंपनी ने नए लैपटॉप को JioBook नाम से बाजार में पेश किया है। खास बात यह है कि JioBook Laptop की कीमत बहुत कम रखी गई है। वहीं इससे पहले जो रिपोर्ट सामने आई थी उसमें बताया गया था कि कंपनी 20,000 रुपये तक का लैपटॉप लेकर आएगी, लेकिन लैपटॉप 16,000 रु के अंदर आ जाता है। बता दें कि Jio लैपटॉप में Windows का सपोर्ट नहीं दिया गया और यह केवल एंड्राइड सॉफ्टवेयर पर रन करता है। इसके साथ ही इससे पहले जिओ बुक लैपटॉप को GEM वेबसाइट पर देखा गया था। आइये, आगे आपको JioBook लैपटॉप की कीमत, लॉन्च ऑफर और फीचर्स के बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

JioBook Laptop Price और ऑफर्स

अगर Jio द्वारा लॉन्च किए गए जिओ बुक लैपटॉप की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इसे सिंगल स्टोरेज वैरियंट में लॉन्च किया है। जिसमें 2GB रैम और 32जीबी इंटरनल स्टोरेज शामिल है, लेकिन स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। जिसकी मदद से यूजर्स 128GB तक स्टोरेज बढ़ा सकते हैं। वहीं, कीमत की बात करें तो इस जिओ बुक लैपटॉप को कंपनी ने 15,799 रुपये की कीमत में लेकर आई है। इसके साथ ही कंपनी फिलहाल लैपटॉप पर बैंक ऑफर के तहत Axis, Kotak, ICICI, HDFC, AU, Indus IND, DBS, YES और अन्य बड़े बैंको के क्रेडिट कार्ड पर 10 प्रतिशत का इंस्टेंट डिस्काउंट दे रही है।

यह भी पढ़ें:केवल 5,699 रुपये में खरीदें Realme C30, शानदार डिजाइन और फीचर्स से लैस है फोन

JioBook Laptop Specifications

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Jio लैपटॉप में 11.6 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले पर 1366 x 768 का पिक्सेल रिजॉल्यूशन मिल जाता है। प्रोसेसर के मामले में Jio ने लैपटॉप में क्वालकॉम का काफी पुराना स्नैपड्रैगन 665 SoC उपयोग किया है, जिसे 2019 और 2020 में लॉन्च किए गए स्मार्टफोन में उपयोग किया गया था। जबकि ग्राफिक्स के लिए लैपटॉप में एड्रेनो 610 GPU मौजूद है। लैपटॉप में हीटिंग से बचने के लिए कूलिंग तकनीक का उपयोग भी हुआ है। बैटरी के मामले में डिवाइस में 5000mAh बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि यह बजट लैपटॉप एक बार चार्ज करने पर आठ घंटे तक का बैकअप दे सकता है।

OS की बात करें तो JioBook लैपटॉप कंपनी के JioOS पर रन करता है। हालांकि जियो लैपटॉप विंडोज पर नहीं चलता है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट लैपटॉप पर एप्लिकेशन के लिए सपोर्ट प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही यूजर्स थर्ड-पार्टी ऐप्स JioStore से इनस्टॉल कर सकते हैं।

कनेक्टिविटी की बात करें तो लैपटॉप में 4G सिम कार्ड, ब्लूटूथ 5.0 और वाईफाई, एचडीएमआई पोर्ट जैसी सुविधाएं दी गई हैं। वहीं, डिस्प्ले के टॉप पर डुअल स्पीकर, 3.5mm का हेडफोन जैक और 2MP का वेबकैम देखने को मिलता है। इसके अलावा Jio लैपटॉप का वजन लगभग 1.2kgs बताया गया है।

यह भी पढ़ें:Infinix ने पेश किया किफायती Laptop और शानदार 43 इंच Smart Tv, देखें फीचर्स और प्राइस


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।