JioBook laptop भारत में होगा सबसे सस्ता डिवाइस, RIL इवेंट में सामने आई ये जानकारी

JioBook laptop को Jio Phone 5G के साथ पेश किया जा सकता है।

JioBook laptop
JioBook laptop

JioBook Laptop Launch: 29 अगस्त को Reliance Industries की बड़ी AGM हुई थी। इस बैठक में Reliance Jio द्वारा कई बड़े फैसले लिए गए थे। सामने आया था कि कंपनी दिवाली पर 5G सेवाएं, Jio Phone 5G, Jio Airfiber, Jio Cloud PC जैसी कई सुविधाएं लेकर आने वाली है। इसी बीच एक खास बात यह भी सामने आई है कि कंपनी JioBook laptop लॉन्च कर सकती है। बता दें कि कंपनी के इवेंट में चुपके से जिओ बुक लैपटॉप को टीज किया है। बताया जा रहा है कि यह अब तक का सबसे सस्ता लैपटॉप डिवाइस बन सकता है। जिस तरह से रिलायंस जिओ के इवेंट में तस्वीर सामने आई है, इससे इस लैपटॉप के लॉन्च होने की संभावना और भी बढ़ गई है लग रहा है कि इसे जिओ फोन 5G के साथ पेश किया जा सकता है। आइये, आपको Reliance Jio Laptop के बारे में आगे डिटेल जानकारी देते हैं।

काफी कम कीमत में लॉन्च होगा जिओ बुक लैपटॉप

रिलायंस जिओ के लैपटॉप के कुछ फीचर्स भी सामने आए हैं, जिनमें बताया गया है कि इस लैपटॉप में क्वालकॉम के एआरएम चिपसेट का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही लैपटॉप एंड्रॉयड ओएस के नए वर्जन पर बेस्ड होगा। सबसे बड़ी खास बात यह है कि कंपनी इसे जिओ फोन 5जी की तरह काफी कम कीमत में पेश कर सकती है। वहीं, लैपटॉप को इससे पहले भारतीय मानक ब्यूरो की सर्टिफिकेशन वेबसाइट और गीकबेंच पर भी देखा जा चुका है।

यह भी पढ़ेंः Xiaomi Notebook Pro 120G लैपटॉप की हुई एंट्री, इस कीमत में मिलेगी सुपर फास्ट परफॉर्मेंस

रिलायंस एजीएम में तस्वीर आई सामने

29 अगस्त को आयोजित की गई रिलायंस एजीएम के दौरान कंपनी ने 5G सेवाओं के बारे में जानकारी दी थी। इसे लेकर कंपनी ने एक वीडियो द्वारा अपनी 5G स्पीड का डेमो दिया था, जहां जिओ बुक लैपटॉप भी नजर आया था। इससे साफ हो जाता है कि कंपनी जल्द ही लैपटॉप सेगमेंट में प्रवेश करने वाली है।

कंपनी दिवाली पर 5G सेवाएं, Jio Phone 5G, Jio Airfiber, Jio Cloud PC जैसी कई सुविधाएं लेकर आने वाली है। इसी बीच एक खास बात यह भी सामने आई है कि कंपनी JioBook laptop लॉन्च कर सकती है।

कैसा होगा जिओ बुक लैपटॉप

फीचर्स की बात करें तो रिलायंस जिओ बुक लैपटॉप काफी कम कीमत में आएगा। जिसके चलते इसमें कुछ सामान्य फीचर्स भी होंगे। बताया गया है कि यह लैपटॉप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 (SM6125) चिपसेट द्वारा रन करेगा। इस डिवाइस में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के नए मॉडिफाइड वर्जन का उपयोग होगा। जिसे जिओ OS नाम से लाया जा सकता है। अगर लीक रिपोर्ट की मानें तो लैपटॉप का डिस्प्ले 1366×768 के पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आएगा। स्टोरेज ऑप्शन की बात करें तो इस लैपटॉप में 4GB तक LPDDR4X रैम और 64GB तक eMMC 5.1 स्टोरेज मिलने की संभावना है। इसके अलावा जिओ बुक में वीडियो आउटपुट के लिए मिनी एचडीएमआई कनेक्टर, डुएल बैंड वाईफाई, ब्लूटूथ, थ्री-एक्सिस एक्सेलेरोमीटर और एक कॉलकॉम ऑडियो चिप मिलने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः ये हैं पतले और हल्के Laptops, जो 1TB स्टोरेज से है लैस, जानें कीमत


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।