Vivo X80 सीरीज के स्मार्टफोन में हुआ Jio का 5G ट्रायल, जानें क्या है खास

Vivo and Jio
Vivo and Jio

मशहूर मोबाइल निर्माता Vivo और देश की नंबर वन निजी टेलीकॉम कंपनी Jio ने हाथ मिला लिया है। दरअसल Jio अपने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग वीवो की तगड़ी फ्लैगशिप सीरीज Vivo X80 पर कर रहा है। जिसके चलते यह दोनों कंपनियां फ़िलहाल सुर्खियों में आ गई हैं। भारत में 5G सर्विस को लेकर जोर-शोर से काम हो रहा है, जल्द ही साल के अंत तक 5G सेवा शुरू होने के संकेत मिल रहें हैं, इसी बीच रिलायंस जियो ने वीवो के नए डिवाइस पर टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस टेस्टिंग में काफी अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। आइये, आगे विस्तार से जानते हैं कैसी रही वीवो और जियो की साझेदारी।    

यह भी पढ़ेंः iQOO Neo 6 ने मारी धांसू एंट्री, मिलेगा दमदार Snapdragon 870 5G प्रोसेसर 80W चार्जिंग और कई खूबियां

वीवो और जियो की साझेदारी

वीवो और जियो ने साझेदारी का ऐलान कर दिया है। दोनों कंपनियों के बीच यह साझेदारी 5G टेस्टिंग के लिए की गई है। दोनों कंपनियों ने हाथ मिलाते हुए 5G नेटवर्क टेस्टिंग की शुरुआत की है। जियो ने वीवो की फ्लैगशिप सीरीज Vivo X80 में 5 टेस्टिंग की है। वीवो ने दावा किया है कि, जियो के 5G नेटवर्क पर 4k वीडियो की अपलोडिंग और डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर टेस्टिंग की गई है। बता दें कि, इस टेस्टिंग की मदद से पता चल पाएगा कि, Vivo X80 स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क किस तरह काम करता है, साथ ही डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड किस रफ़्तार की है।  

आपको बता दें कि, Vivo X80 सीरीज में दो बेहतरीन 5G डिवाइस पेश हुए हैं।  इमसें 4G के साथ-साथ 5G सेवा के लिए लगभग दस 5G बैंड्स मौजूद हैं। जियो ने इस तगड़ी सीरीज के बेहतर कनेक्टिविटी फीचर्स को जांचने और 5G टेस्टिंग के लिए ऐसा किया है। अब देखना यह है कि, आगे और किस तरह के परिणाम सामने आते हैं।

यह भी पढ़ेंः Honor 70 सीरीज में लॉन्च हुए तीन तगड़े डिवाइस, इनमें है Dimensity 9000 प्रोसेसर सहित कई खूबियां

बताते चलें कि, भारत में जल्द ही 5G Spectrum की नीलामी को लेकर भी खबरें सामने आ रहीं हैं। इसे लेकर साल 2021 में बड़ी घोषणा हुई थी। बताया जा रहा है कि, अब 5जी सर्विस का आगाज दूर नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 5G सर्विसेज को लेकर अगस्त या सितंबर में नीलामी शुरू होगी। सभी टेलीकॉम कंपनियों भी इसे लेकर उत्साहित हैं। टेलीकॉम कंपनियां टेस्टिंग भी शुरू कर चुकी हैं। सभी टेलीकॉम कंपनियों को मई 2022 तक का समय मिला है, ताकि वे अपनी 5G सर्विसेज की अच्छी तरह टेस्टिंग कर सकें। बेहतर टेस्टिंग के बाद ही 5G सेवा ग्राहकों तक पहुंच सकती है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।